मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

दिल्ली-पंजाब से जाने वाले वाहन सीधे जा सकेंगे परवाणू

09:38 AM Jul 02, 2024 IST
Advertisement

चंडीगढ़, 1 जुलाई (ट्रिन्यू)
पंजाब सरकार के मास्टर प्लान में बनाया गया पीआर-7 रोड हरियाणा के पंचकूला के लिए भी वरदान साबित होगा। पंजाब सरकार द्वारा मुल्लापुर में बसाए गए नये शहर – न्यू चंडीगढ़ की इंटरनेशनल एयरपोर्ट और अंबाला-दिल्ली रोड तक कनेक्टिविटी के लिए इस रोड का मास्टर प्लान बनाया गया। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने इसे रिंग रोड मानते हुए जीरकपुर और पीरमुछल्ला से आगे इसे पंचकूला होते हुए हिमाचल के परवाणू तक ले जाने का निर्णय लिया है।
पहले यह प्रोजेक्ट गमाडा (ग्रेटर मोहाली डेवलेपमेंट अथॉरिटी) के हाथों में था लेकिन गमाडा इसे समय पर पूरा नहीं कर पाया। ऐसे में अब यह प्रोजेक्ट ‘भारतमाला’ परियोजना के तहत नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अपने हाथों में ले लिया है। दिल्ली व पंजाब से आने वाले वाहनों को अब हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश जाने के लिए पंचकूला आने की जरूरत नहीं होगी। न्यू चंडीगढ़ से शुरू हुआ यह रोड मोहाली, एयरोसिटी, इंटरनेशनल एयरपोर्ट चौक व पटियाला रोड को क्रॉस करते हुए अंबाला-दिल्ली रोड को डी-केथलोन के पास क्रॉस कर रहा है। डी-केथलोन से आगे यह सनौली, डफरपुर और फिर घग्गर नदी के साथ-साथ होते हुए पीरमुछल्ला से होते हुए घग्गर नदी को क्रॉस करेगा। पंचकूला के आउटर सेक्टरों से होते हुए पीआर-7 पंचकूला-यमुनानगर एक्सप्रेस-वे को भी क्रॉस करेग। इसके बाद यह डीएलएफ सिटी से होते हुए परवाणू में पंचकूला-शिमला एक्सप्रेस-वे से कनेक्ट होगा। इतना ही नहीं, पिंजौर में बद्दी के लिए बनाए जा रहे बाईपास से भी इसकी कनेक्टिविटी होगी। इससे पंचकूला में ट्रैफिक की समस्या सुलझेगी।
इतना ही नहीं, जीरकपुर-शिमला एक्सप्रेस-वे के दूसरी ओर बसे पंचकूला के सेक्टरों के लोगों को मोहाली स्थित इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक जाने में भी आसानी होगी। पंचकूला विधायक और स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता इस परियोजना को लेकर लगातार एनएचएआई के अधिकारियों के साथ संपर्क बनाए हुए हैं। इस परियोजना को लेकर वे केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात भी कर चुके हैं। अगले कुछ दिनों में उनका नई दिल्ली में फिर से केंद्रीय मंत्री से मुलाकात करने का कार्यक्रम है ताकि परियोजना को जल्द सिरे चढ़वाया जा सके। मोहाली में बनाए गए इंटरनेशनल एयरपोर्ट में हरियाणा का भी शेयर है। हरियाणा सरकार ने एयरपोर्ट के लिए 250 करोड़ रुपये से अधिक दिए हैं। समझौते के तहत पंचकूला को एयरपोर्ट से कनेक्ट किया जाना है। इसके लिए यूटी प्रशासन की ओर से प्लान बनाया जा चुका है। चंडीगढ़ स्थित ओल्ड एयरपोर्ट से रायपुर खुर्द गांव और रायपुर कलां होते हुए एक सड़क का प्रपोजल बनाया गया है।

'' जीरकपुर के डी-केथलोन चौक से लेकर पीरमुछल्ला व पंचकूला के सेक्टर-25, 26 व 27 आदि से होते हुए जीरकपुर-शिमला एक्सप्रेस-वे तक बाईपास बनेगा। यह पीआर-7 रोड पिंजौर की डीएलएफ कालोनी से होते हुए परवाणू में एक्सप्रेस-वे से कनेक्ट होगा। इससे पंचकूला में ट्रैफिक की समस्या कम होगी। नई दिल्ली और पंजाब जाने वाले या इस एरिया से हिमाचल, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड जाने वाले वाहनों को पंचकूला आने की जरूरत नहीं पड़ेगी।''
-ज्ञानचंद गुप्ता, स्पीकर एवं पंचकूला विधायक

Advertisement

Advertisement
Advertisement