मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

वैदिक गैलरी से सत्कर्म पर चलने की मिलती है प्रेरणा : राम भवन शास्त्री

10:44 AM May 04, 2024 IST
सोनीपत स्थित स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय में शुक्रवार को वैदिक गैलरी के शुभारंभ पर हवन में मौजूद साधु-संत व अधिकारी। -हप्र
Advertisement

सोनीपत, 3 मई (हप्र)
पंडित राम भवन शास्त्री ने कहा कि हवन करने से वातावरण शुद्ध होता है और उस समय जो मंत्र उच्चारण किए जाते हंै उनसे मनुष्य को बल मिलता है उसके आसपास की नकारात्मक शक्तियां दूर चली जाती हैं।
शास्त्री शुक्रवार को स्वर्णप्रस्थ संग्रहालय में सतकुंभा के संतों और दिल्ली से केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के अधिकारियों के साथ स्कूली बच्चों के साथ मिलकर हवन कर वैदिक गैलरी का शुभारंभ करने के उपरांत बोल रहे थे।
पंडित राम भवन शास्त्री ने कहा कि मनुष्य को वैदिक के विषय में ज्ञान होना जरूरी है। वेद शब्द का अर्थ होता है ज्ञान और गैलरी शब्द का अर्थ होता मार्ग। वैदिक मार्ग पर चलना ही वैदिक गैलरी है। इस दौरान उन्होंने बताया कि देवताओं ने पूर्व काल में यज्ञ किया था ताकि श्रेष्ठ लोग अच्छे रास्ते पर जायें। वही हमारा मार्ग है एक सत्य मार्ग है और दूसरा काल मार्ग है।
उन्होंने बताया कि तीन ऐसी वस्तुएं हैं जिनमें सत्कर्म, दुष्कर्म और मृत्यु हर व्यक्ति के पीछे-पीछे चलते हैं। समय आने पर वह अपना प्रभाव दिखाते हैं इसलिए प्रत्येक मनुष्य को सत कर्मों के मार्ग पर आगे बढक़र ही जीवन व्यतीत करना चाहिये।
इस अवसर पर एनआरएलसी लखनऊ के पूर्व निदेशक डॉ. तेज सिंह, आईजीएनसीए डीन अकादमी से प्रो. प्रताप नंद झा, आईजीएनसीए कलाकोष विभागाध्यक्ष प्रो. सुधीर लाल, आईजीएनसीए से संरक्षण विभागाध्यक्ष प्रो. अचल पांड्या, स्ट्रीम रोड रोलर संरक्षण इंचार्ज विशाल खत्री, सतकुंभा धाम से स्वामी सत्यवान, आचार्य सोमबीर, ब्यूटिफिकेशन सोसाइटी के सदस्य सचिव राजेश खत्री के अलावा काफी संख्या में स्कूली बच्चे भी मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement