मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

एससीएसटी आरक्षण के वर्गीकरण के विरोध में विभिन्न संगठनों का बंद आज

07:44 AM Aug 21, 2024 IST
सोनीपत, 20 अगस्त (हप्र)
एससीएसटी आरक्षण के वर्गीकरण के विरोध में विभिन्न संगठनों ने बुधवार को भारत बंद का ऐलान किया है। इसे लेकर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। इसके लिए पुलिस की पांच कंपनी तैनात की गई हैं। साथ ही पुलिस बल को रिजर्व भी रखा गया है। इतना ही नहीं पुलिस के अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जिले में जगह-जगह नाके लगाए गए हैं। पुलिस आयुक्त ने अधिकारियों को सभी जरूरी निर्देश दिए हैं।
सुप्रीम कोर्ट ने 1 अगस्त को फैसला सुनाया था कि सभी अनुसूचित जातियां और जनजातियां एक समान वर्ग की नहीं हैं। कुछ दूसरों से ज्यादा पिछली हो सकती हैं। इसलिए उनके उत्थान के लिए राज्य सरकार सब क्लासिफिकेशन कर उनके लिए अलग से आरक्षण रख सकती है। इसके विरोध में कई संगठनों ने 21 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया है। आरक्षण के वर्गीकरण को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट शेयर की जा रही है। ऐसे में अगर कोई संवेदनशील पोस्ट डालता है तो इससे तनाव उत्पन्न होने की आशंका बन सकती है।
संगठन सोनीपत में बस स्टैंड के पास अंबेडकर चौक से लघु सचिवालय तक पैदल मार्च निकालकर उपायुक्त को ज्ञापन सौंपेंगे। वहीं गोहाना में भी फव्वारा चौक के पास आंबेडकर चौक से लघु सचिवालय गोहाना तक पैदल मार्च किया जाएगा। वहां एसडीएम गोहाना को ज्ञापन दिया जाएगा।
पुलिस ने शांति व्यवस्था बनाए रखने को कदम उठाए हैं। इसे लेकर पुलिस अधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है। पुलिस अधिकारियों से शांति व्यवस्था बनाए रखने और कानून व्यवस्था का पालन कराने को कहा है। पुलिस आयुक्त ने कहा कि बंद के आह्वान के दौरान किसी संपत्ति को नुकसान नहीं पहुंचाया जाए। प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखी जाए। बंद का नेतृत्व करने वालों के संपर्क में रहकर उनको कानून व्यवस्था का पालन करने के लिए तैयार कर लिया जाए।

पुलिस की पांच कंपनी तैनात, रिजर्व में रहेगा पुलिस बल

पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए पांच कंपनी लगाई हैं। जिसमें एक महिला पुलिस बल की कंपनी भी शामिल है। इसके साथ ही संबंधित थानों की पुलिस भी लगाई है। पुलिस ने शहर थाना, मुरथल व गोहाना सिटी थाना में पुलिस बल को रिजर्व रखा है।
भारत बंद के दौरान सुरक्षा व्यवस्था कड़ी रहेगी। किसी को कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं है।
-सतेंद्र गुप्ता, पुलिस आयुक्त सोनीपत 
Advertisement
Advertisement
Advertisement