मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणा में ‘वन मित्र’ होंगे भर्ती, पौधों की होगी ड्रोन मैपिंग

08:00 AM Jun 17, 2024 IST
चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री नायब सैनी अधिकारियों के साथ ‘प्राण वायु देवता’ का ब्राॅशर जारी करते हुए।
Advertisement

चंडीगढ़, 16 जून (ट्रिन्यू)
हरियाणा सरकार जल्द ही ‘वन मित्र’ योजना के तहत वन-मित्रों की भर्ती करेगी। मनोहर सरकार ने यह योजना बनाई थे। 2024-25 के बजट में योजना का ऐलान हुआ था। अब नायब सरकार ने इसे सिरे चढ़ाने हुए जल्द ही वन मित्रों की भर्ती का फैसला लिया है, ताकि पौधरोपण को बढ़ावा दिया जा सके। वन मित्रों को पौधों की देखभाल करने के लिए मानदेय दिया जाएगा। चंडीगढ़ में वन एवं वन्य जीव विभाग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में सीएम नायब सिंह सैनी ने इसके निर्देश दिए। बैठक में पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव राज्य मंत्री संजय सिंह भी मौजूद रहे। इस मौके पर सीएम ने ‘प्राण वायु देवता’ योजना के ब्रॉशर का विमोचन भी किया। सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वन विभाग द्वारा वन क्षेत्र में पहले से लगे हुए तथा हर वर्ष पौधरोपण अभियान के तहत लगाए जाने वाले पौधों की ड्रोन से नियमित मैपिंग की जाए। वन भूमि पर आग लगने पर बुझाने में देरी होने पर फॉरेस्ट गॉर्ड से लेकर उच्चाधिकारी तक की जिम्मेदारी तय की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कलेसर, सुल्तानपुर जैसे नेशनल पार्क और अन्य गहरे जंगलों में नहरों या ट्यूबवेलों से पानी पहुंचाने की व्यवस्था की जाए ताकि वन्य जीव पानी पी सकें।
इस मौके पर पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, सीएम के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ़ अमित अग्रवाल, सीएम के राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण भारती के अलावा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
पिंजौर में 15 जुलाई से शुरू होगी सेब मंडी : मुख्यमंत्री ने घोषणा की है कि पिंजौर में सेब (फल) और सब्जी मंडी 15 जुलाई को चालू हो जाएगी। सेब बेचने के लिए मंडी में सभी बुनियादी सुविधाएं इसके चालू हाेने से पहले उपलब्ध कराई जाएंगी, यहां विक्रेताओं को अधिक जगह मिलेगी। मुख्यमंत्री यहां हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड (एचएसएएमबी) के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कृषि कार्य के दौरान लाभार्थी पीड़ितों के लिए मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना के तहत आयु पात्रता 65 वर्ष से बढ़ाकर 75 वर्ष करने की घोषणा की है। बिजली गिरने से होने वाली मृत्यु, पशु-संबंधी दुर्घटनाओं और ट्यूबवेलों से जहरीली गैसों के रिसाव को शामिल कर योजना का विस्तार किया जाएगा।

150 करोड़ रुपये का बजट पौधरोपण के लिए

मुख्यमंत्री ने बताया कि 2024-25 में 150 करोड़ रुपए का बजट पौधरोपण के लिए आवंटित किया है। हर्बल पार्क के लिए 10 करोड़ खर्च किए जाएंगे। 75 वर्ष से अधिक उम्र के स्वस्थ पेड़ों की देखभाल करने वालों को राज्य सरकार द्वारा प्राण वायु देवता स्कीम के तहत 2750 रुपये प्रति वर्ष पेंशन देने की योजना चलाई है। योजना के तहत अभी तक 3819 पौधों की पहचान की है।

Advertisement

नहरों का निरीक्षण करने के निर्देश

सिंचाई विभाग ने मानसून सीजन और जेएलएन नहर में आगामी 100 दिन पानी सप्लाई का लक्ष्य निर्धारित किया है। सिंचाई विभाग की आेर से भिवानी, नारनौल और रेवाड़ी के अधीक्षण अभियंताओं को निरीक्षण के निर्देश दिए हैं। सिंचाई विभाग के लिफ्ट सिंचाई यूनिट के मुख्य अभियंता बिजेंद्र नारा ने बताया कि आगामी मानसून सीजन और जेएलएन नहर के 100 दिनों तक लगातार चलने के मद्देनजर सिंचाई विभाग की लिफ्ट कैनाल इकाई के अधीक्षण अभियंताओं को लिफ्ट चैनल पंप हाउस पर अधिकतम नहर पानी उठाने की क्षमता सुनिश्चित करने के प्रयास तेज करने के निर्देश दिए गए हैं। भिवानी, रेवाड़ी और नारनौल सर्कल के अधिकार क्षेत्र में 1108 पम्प और 161 पंप हाउस हैं। भिवानी, नरनौल व रेवाड़ी के अधीक्षण अभियंताओं को निर्देश दिया गया है कि वे समय से पम्पों की मरम्मत और रखरखाव कार्य करके पंप हाउसों की उचित कार्यक्षमता की व्यक्तिगत रूप से निगरानी करें। फील्ड अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि लिफ्ट पंप हाउसों पर ट्रांसफार्मर और केबल सहित सभी इलेक्ट्रो मैकेनिकल उपकरणों की सावधानीपूर्वक जांच की जानी चाहिए, मानसून के मौसम में नहर चलने की अवधि के दौरान किसी भी तरह की खराबी की सूचना नहीं मिलनी चाहिए। सभी स्टैंड बाई पंपों को ठीक एवं चालू हालत में रखने के स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं ताकि नहरी पानी का निरंतर उठाव संभव हो सके और टेल फीड की जा सके।

Advertisement
Advertisement