For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

तीन बार विधायक रहे वड़िंग अब होंगे सांसद

11:27 AM Jun 05, 2024 IST
तीन बार विधायक रहे वड़िंग अब होंगे सांसद
लुधियाना लोकसभा सीट से जीत मिलने के बाद अपने दोस्तों और कार्यकर्ताओं के साथ कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष राजा वड़िंग। -ट्रिब्यून फोटो
Advertisement

वीरेंद्र प्रमोद/निस
लुधियाना, 4 जून
लुधियाना में कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष एवं पार्टी उम्मीदवार राजा अमरिंदर सिंह वड़िंग ने भाजपा के रवनीत सिंह बिट्टू को 20942 वोटों से हराकर जीत दर्ज की है। बिट्‌टू से वड़िंग को कड़ी टक्कर दी। वड़िंग शुरुआत से ही लीड बनाए हुए थे। कई बार उतार-चढ़ाव देखने को मिला। हालांकि आखिर में कांग्रेस की जीत हुई। बता दें कि भाजपा में शामिल होने से पहले रवनीत सिंह बिट्टू कांग्रेस में थे और पार्टी प्रदेशाध्यक्ष राजा वड़िंग के साथ उनकी अच्छी दोस्ती थी।
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष की इस जीत से उनका कद बढ़ा है, लेकिन पंजाब में कांग्रेस की सीटें 2019 में 8 से घटकर 2024 में 7 हो रह गई हैं। वड़िंग गिद्दड़बाहा से मौजूदा विधायक हैं और यहां से वो तीसरी बार एमएलए हैं। उन्होंने 2012 में अपना पहला चुनाव जीता था। हालांकि, युवा कांग्रेस 2019 के संसदीय चुनाव में असफल रहे जब वह तीन बार की मौजूदा शिअद सांसद हरसिमरत कौर बादल से 20,000 से अधिक मतों से हार गए थे । पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने कांग्रेस को 13 में से सात सीटें दिलाकर शानदार जीत दिलाने के लिए पंजाब की जनता का आभार जताया है। आज लोकसभा चुनाव के नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए वड़िंग ने कहा कि पंजाब की जनता ने कांग्रेस पार्टी पर अटूट भरोसा जताया है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि कांग्रेस पार्टी इस समर्थन को सेवा और प्रतिबद्धता के साथ स्वीकार करेगी।
इस दौरान अपनी जीत के लिए लुधियाना की जनता को दिए गए विशेष संदेश में वड़िंग ने कहा कि लुधियाना की जनता को दिए एक निजी संदेश में कहा कि सिर्फ पांच साल ही नहीं, बल्कि आपने जो प्यार, स्नेह और भरोसा मुझ पर जताया है, उसे मैं जीवन भर उसे याद रखूंगा। उन्होंने कहा कि उनकी जीत के बाद अहंकार का भी अंत हो गया है। वह व उनका पूरा परिवार लोगों का तय दिल से अभिनंदन करता है। जो-जो वादे लोगों से किए हैं वह सारे पूरा करेंगे और लुधियाना को मॉडल शहर बनाएंगे। बीते 2019 के लोकसभा चुनाव की बात करें तो लुधियाना सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रवनीत सिंह बिट्टू ने पिछले चुनाव में 76,372 वोटों के अंतर से जीत हासिल की थी। उन्हें 3,83,795 वोट मिले थे। रवनीत सिंह बिट्टू ने लोक इंसाफ पार्टी के उम्मीदवार सिमरजीत सिंह बैंस को हराया था। उन्हें कुल 3,07,423 वोट मिले थे। बिट्टू लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस का दामन छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए थे। बिट्टू पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री बेअंत सिंह के पोते हैं। आप के विधायक अशोक पराशर पप्पी यहां तीसरे स्थान पर रहे। गठबंधन की राह छोड़कर अकेले मैदान में उतरी भाजपा खाता भी नहीं खोल पाई। यहां मोदी फैक्टर नहीं चला। मोदी ने यहां चार सीटों पर रैली की, लेकिन एक पर भी वह जीत नहीं दिला पाए। किसान आंदोलन भी भाजपा की हार की बड़ी वजह रही।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×