मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

उत्तराखंड त्रासदी : केदारनाथ में फंसे 10 हजार लोगों को सुरक्षित निकाला

08:26 AM Aug 04, 2024 IST
रुद्रप्रयाग में शनिवार को आपदाग्रस्त इलाके से तीर्थयात्रियों को निकालता बचावकर्मी। - प्रेट्र

रुद्रप्रयाग, 3 अगस्त (एजेंसी)
उत्तराखंड में केदारनाथ धाम के बारिश से प्रभावित पैदल मार्ग पर फंसे श्रद्धालुओं को निकालने का अभियान तीसरे दिन शनिवार को भी जारी रहा। बचाव दल ने 10500 से अधिक लोगों को वहां से निकाला। इनमें कुछ लोगों को निकालने के लिए वायुसेना के हेलीकॉप्टर की मदद ली गयी। अधिकारियों ने बताया कि करीब 1300 तीर्थयात्री केदारनाथ, भीमबली और गौरीकुंड में फंसे हैं, लेकिन सुरक्षित हैं। एसडीआरएफ, एनडीआरएफ के जवान और पुलिसकर्मी बचाव अभियान में लगे हुए हैं। रुद्रप्रयाग की एसपी ने कहा कि फंसे हुए लगभग सभी लोग घर पहुंच गए हैं। उन्होंने आमजन से अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की।
केरल में मृतकों की संख्या 218 हुई
वायनाड : केरल के वायनाड जिले में बड़े पैमाने पर हुई भूस्खलन की घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 218 हो गई है। मृतकों में 90 महिलाएं और 30 बच्चे शामिल हैं। इनमें से 152 शवों की पहचान उनके परिजनों ने कर ली है। मलबे में फंसे लोगों की तलाश के लिए 1300 से अधिक बचावकर्मी लगे हुए हैं। उधर, दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार मोहनलाल ने केरल के भूस्खलन प्रभावित जिले में पुनर्वास कार्यों के लिए तीन करोड़ रुपये देने की घोषणा की।
लद्दाख में इमारत ढहने से 12 लोग घायल
करगिल/जम्मू : लद्दाख के करगिल जिले में शनिवार को तड़के पहाड़ी ढलान पर तीन मंजिला एक इमारत के ढह जाने से 12 लोग घायल हो गए। पुलिस अधिकारियों ने बताया कि घायलों में से 5 लोगों को मलबे के नीचे से निकाला गया। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए गए हैं। घायलों की हालत स्थिर बताई जा रही है।
हिमाचल में 114 सड़कें बंद, 7 तक भारी बारिश का अनुमान
शिमला : हिमाचल प्रदेश में बादल फटने और भारी वर्षा से अचानक आयी बाढ़ और भूस्खलन के कारण 114 सड़कें बंद हो गई हैं, जबकि मौसम विभाग ने राज्य में 7 अगस्त तक भारी बारिश जारी रहने की शनिवार को चेतावनी दी। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, यातायात के लिए बंद की गई सड़कों में से 36 मंडी में, 34 कुल्लू में, 27 शिमला में, आठ लाहौल और स्पीति में, सात कांगड़ा में और दो किन्नौर जिले में हैं। एक अधिकारी ने बताया कि हिमाचल सड़क परिवहन निगम ने 82 मार्गों पर अपनी बस सेवाएं निलंबित कर दी हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement