मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

हरियाणवी सृजन का उपयोगी कोश

07:42 AM Apr 21, 2024 IST
Advertisement

पुस्तक : सामान्य ज्ञान (हरियाणा का साहित्य) संपादक : रोहित यादव प्रकाशक : अनिल प्रकाशन, दिल्ली पृष्ठ : 123 मूल्य : रु. 300.

सत्यवीर नाहड़िया

Advertisement

हरियाणा में सर्वाधिक महाकाव्य सृजन का श्रेय किसे जाता है? नैरंग सरहदी कौन थे? अल्हड़ बीकानेरी का जन्म कहां हुआ? प्रथम हरियाणवी शोध प्रबंध कौन-सा है? अहीरवाटी बोली का प्रथम कुंडलिया संग्रह कौन-सा है? इन पुस्तकों के रचनाकार कौन हैं- हरियाणवी मेघदूत, लोक में ऋतु, सीही का संत, बाबू बालमुकुंद गुप्त रचनावली, हरियाणवी : बोली और साहित्य, हरियाणवी प्रत्यय कोश, हरियाणवी और उसकी बोलियों का अध्ययन आदि-आदि। यदि किसी पुस्तक में ऐसी ही हर विधा तथा हर विषय के साहित्य पर केंद्रित प्रश्नोत्तरी हो, तो साहित्य अनुरागियों, समालोचकों तथा शोधार्थियों के लिए अपना शोधपरक लेखन करने में काफी आसानी हो जाती है।
आलोच्य कृति ‘सामान्य ज्ञान’ (हरियाणा का इतिहास) हरियाणा के साहित्य तथा हरियाणा के साहित्यकारों पर केंद्रित ऐसे 848 प्रश्नोत्तर प्रविधि में संकलित तथ्यों का रोचक दस्तावेज़ है, जिसमें एक ओर जहां हरियाणा के प्राचीन व आधुनिक साहित्य से जुड़े रचनाकारों की बहुआयामी रचनाधर्मिता को प्रश्नोत्तर शैली में एकत्रित किया गया है, वहीं विभिन्न अकादमी पुरस्कारों से अलंकृत रचनाकारों एवं कृतियों को भी स्थान दिया गया है। कुशल संपादक, वरिष्ठ रचनाकार रोहित यादव ने हरियाणा के नए-पुराने रचनाकारों के रचना संसार को इस कृति में स्थान देकर शोधार्थियों तथा समीक्षकों हेतु श्रमसाध्य कार्य किया है। यदि इस कृति में रचनाकार पुरस्कार, पुस्तक पुरस्कार, पुस्तक-लेखक, अन्य विविध प्रश्न जैसे अध्याय बनाए जाते तो सोने पर सुहागा होता।
नि:संदेह, हरियाणा के साहित्य के इस सामान्य ज्ञान में हरियाणा के हर क्षेत्र व हर विधा के रचनाकारों के रचनाकर्म को शामिल किया गया है, जिसके चलते यह कृति हरियाणा की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में साहित्यिक सामान्य ज्ञान के लिए कारगर साबित होगी।

Advertisement
Advertisement