For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कॉलेज में भी खूब गाता था पंजाबी गाने

10:02 AM Dec 02, 2023 IST
कॉलेज में भी खूब गाता था पंजाबी गाने
Advertisement

रेणु खंतवाल

मलकीत सिंह जाने-माने पंजाबी फोक सिंगर हैं। लोगों ने पहली बार उन्हें उनके गाने ‘गुड़ नाल इश्क मिठा..’ में सुना और उनके मुरीद हो गए। इस गाने से अभिनेत्री मलाइका अरोड़ा ने भी खूब शोहरत पाई। उसके बाद उनका गाना – ‘तू तक तू तक तूतियां.. जब आया तो उस गाने ने मानो सफलता के सारे रिकॉड ही तोड़ दिए। आज भी मलकीत सिंह के सबसे हिट सॉन्ग में यह गाना शुमार है। उसके बाद तो मलकीत सिंह का जो गाना आता वह लोगों की जुबान पर चढ़ जाता। अब मलकीत सिंह का नया गाना आया है- ‘मोबाइल’। यह गाना भी आते ही युवाओं की जुबान पर चढ़ गया है। पिछले दिनों नोएडा स्थित एक फिल्म इंस्टीट्यूट में उन्होंने इसे रिलीज किया। पेश है मलकीत सिंह से वहीं हुई बातचीत–
सबसे पहले तो अपने नए गाने मोबाइल के बारे में बताएं?
देखिए, आज का जमाना मोबाइल का जमाना है। हर किसी के हाथ में आज मोबाइल है। इसलिए मेरे मन में मोबाइल को लेकर गाना बनाने का ख्याल आया। यह आसान नहीं था लेकिन अच्छे से हो गया। इसमें दिखाया गया है कि लड़का अपनी प्रेमिका से कहता है कि तुम हर समय मोबाइल में बिजी रहती हो। इसलिए अच्छा होता कि मैं तुम्हारा मोबाइल होता तो हमेशा तुम्हारे साथ होता। क्योंकि तुम्हारा सारा समय तो मोबाइल में ही बीत जाता है, मेरी तरफ तुम ध्यान ही नहीं देती हो। इस तरह से यह एक रोमांटिक सॉन्ग है जो लोगों को बहुत पसंद आ रहा है। लोग इस गाने से खुद को रिलेट कर रहे हैं।
पंजाबी लोकगीतों में आपकी पकड़ बहुत अच्छी और गहरी कैसे हुई?
मेरा शुरू से लोक गीतों की तरफ गहरा रुझान रहा है। इसके लिए मैंने बहुत मेहनत भी की है। अपने लोक गीतों की तरफ रुझान के चलते मैं गांवों में जाकर पुराने बुजुर्ग लोगों से लोक गीतों को एकत्र भी करता था। इस तरह मेरे पास पुराने पंजाबी लोक गीतों का अच्छा-खासा संग्रह हो गया। मैं अपने कॉलेज में भी खूब पंजाबी लोक गीत गाता था। कॉलेज के समय से ही मैंने गीत लिखने भी शुरू कर दिए थे। लेखन में भी मेरी गहरी रुचि रही है। मैं ज्यादातर अपने गाने खुद लिखता हूं और खुद ही कंपोज भी करता हूं। दूसरों के लिखे अच्छे सॉन्ग भी गा लेता हूं लेकिन गाना शानदार होना चाहिए।
पंजाब से जाकर बहुत पहले ही आप इंग्लैंड में बस गए। क्या वजह रही?
कॉलेज के बाद मेरी शादी हो गई और जिस लड़की से शादी की वह इंग्लैंड में रहती थी। जिस वजह से मैं भी वहीं जाकर बस गया। वहीं रहकर मैंने पंजाबी लोक गीत गाने शुरू कर दिए। मेरे ज्यादातर गाने मैंने शादी के बाद ही इंग्लैंड में गाए हैं चाहे ‘तू तक तू तक तूतियां हो’ या बाकी के गाने। भारत में मैंने अपने गाने बाद में रिलीज किए।
तू तक तू तक तूतियां गाना जोकि आपके सबसे हिट गानों में से एक है, आपकी जिंदगी में क्या मायने रखता है?
यह मेरे कैरियर का अब तक का सबसे बड़ा हिट सॉन्ग रहा। इस गाने को मैंने खुद लिखा। यह बहुत ही रोमांटिक सॉन्ग है। इस गाने को बॉलीवुड वालों ने कॉपी भी किया और ‘तू तक तू तक तूतियां आई लव यू’ कर दिया। जोकि गलत था क्योंकि आप बिना लेखक व गायक की सहमति के गाने के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सकते। उन्होंने इसका कोई क्रैडिट भी मुझे नहीं दिया।
दिल्ली आने पर ऐसा कौन सा काम है जो जरूर करते हैं?
मैं जब भी दिल्ली आता हूं तो मेरी पहली कोशिश होती है कि बंगला साहिब गुरुद्वारा जाकर बाबाजी का आशीर्वाद लूं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×