मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

US Presidential Election: राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के बारे में बड़ी घोषणा कर सकते हैं बाइडन

09:17 AM Jul 19, 2024 IST
Advertisement

मिलवाउकी (अमेरिका), 19 जुलाई (भाषा)

US Presidential Election: अमेरिका के राष्ट्रपति पद की चुनाव प्रक्रिया के तहत रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ पहली बहस में ‘‘खराब'' प्रदर्शन के बाद से चुनावी दौड़ से पीछे हटने के लिए लगातार बढ़ रहे दबाव के बीच, अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन अपनी उम्मीदवारी को लेकर बड़ी घोषणा कर सकते हैं। अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट में यह संभावना जताई गई है।

Advertisement

दरअसल, बहस में बाइडन के ‘‘खराब'' प्रदर्शन, उनके खराब स्वास्थ्य, उनके प्रतिद्वंद्वी ट्रंप की हत्या की कोशिश और सर्वेक्षणों में उनकी घटती लोकप्रियता के बीच डेमोक्रेटिक पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं ने राष्ट्रपति को चुनावी दौड़ से पीछे हटने का सुझाव दिया है।

‘द न्यूयॉर्क टाइम्स' ने कहा, ‘‘राष्ट्रपति बाइडन के कई करीबी लोगों ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनका मानना ​​है कि उन्होंने (बाइडन ने) इस विचार को स्वीकार करना शुरू कर दिया है कि वह नवंबर में होने वाला चुनाव जीतने में संभवत: सक्षम नहीं हैं और उन्हें अपनी पार्टी के कई चिंतित सदस्यों की बढ़ती मांगों के आगे झुकते हुए दौड़ से बाहर होना पड़ सकता है।''

बाइडन एक बार फिर कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं और राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया के महत्वपूर्ण मोड़ पर उन्हें अपना प्रचार अभियान रोकना पड़ा है। वह डेलावेयर स्थित अपने आवास में पृथकवास में रह रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी बाइडन की उम्मीदवारी के बारे में डेमोक्रेटिक पार्टी के नेताओं के समक्ष निजी तौर पर चिंता व्यक्त की है।

वहीं, प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने बाइडन (81) को निजी तौर पर आगाह किया है कि यदि वह उम्मीदवारी की दौड़ से पीछे नहीं हटते हैं तो डेमोक्रेटिक पार्टी सदन में नियंत्रण हासिल करने की क्षमता खो सकती है।

‘न्यूयॉर्क टाइम्स' की खबर में कहा गया, ‘‘शीर्ष डेमोक्रेटिक नेताओं के करीबी लोगों ने बृहस्पतिवार को कहा कि अब ऐसा लग रहा है कि बाइडन राष्ट्रपति पद की दौड़ से अंतत: पीछे हट जाएंगे। एक-दो दिन पहले पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपने मित्रों से कहा कि बाइडन की जीत की उम्मीद कम है।'' ‘

वाशिंगटन पोस्ट' ने बृहस्पतिवार रात अपनी खबर में कहा कि पेलोसी ने राष्ट्रपति को चुनाव प्रचार अभियान से पीछे हटने के लिए राजी करने की कोशिशें बढ़ा दी हैं और ओबामा ने भी कहा है कि बाइडन के जीतने की संभावना बहुत कम है।

‘द हिल' के अनुसार, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने उनके पार्टी उम्मीदवार बनने की संभावना के बीच चुनाव में उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के लिए विकल्पों की तलाश शुरू कर दी है। अधिकतर मीडिया खबरों में कहा गया कि बाइडन मिलवाउकी में ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन' के बाद अपनी उम्मीदवारों को लेकर घोषणा कर सकते हैं।

Advertisement
Tags :
Biden vs TrumpHindi NewsInternational newsJoe BidenUS NewsUS Presidential Electionअंतरराष्ट्रीय समाचारअमेरिका समाचारअमेरिकी राष्ट्रपति चुनावजो बाइडनबाइडन बनाम ट्रंपहिंदी समाचार
Advertisement