मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

US Presidential Election: जल्द ही कमला हैरिस के लिए प्रचार करेंगे जो बाइडन

10:43 AM Jul 23, 2024 IST
जो बाइडन व कमला हैरिस की फाइल फोटो। एपी/पीटीआई फाइल फोटो
Advertisement

वाशिंगटन, 23 जुलाई (भाषा)

US Presidential Election: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने नवंबर में प्रस्तावित राष्ट्रपति चुनाव की दौड़ से पीछे हटने के अपने फैसले को ‘सही कदम' करार दिया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के चलते वह अभी लोगों के बीच नहीं जा पा रहे हैं, लेकिन वह जल्द ही उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ चुनाव प्रचार करते नजर आएंगे।

Advertisement

बाइडन (81) ने गत रविवार को राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने की अचानक घोषणा कर सबको चौंका दिया था। उन्होंने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए भारतीय-अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस (59) के नाम की सिफारिश की थी। अपनी पूर्व प्रचार टीम को फोन पर संबोधित करते हुए बाइडन ने इसके सदस्यों से उपराष्ट्रपति कमला को ‘दिल से अपनाने' का आग्रह किया।

उन्होंने जोर देकर कहा कि अभियान टीम का नाम बदलकर भले ही ‘हैरिस कैंपेन' कर दिया गया है, लेकिन इसका मिशन वही है-डोनाल्ड ट्रंप को हराना। बाइडन जून में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप के साथ बहस में खराब प्रदर्शन के बाद से ही राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के दबाव का सामना कर रहे थे। उ

नकी सेहत को लेकर जारी अटकलों के कारण भी डेमोक्रेटिक पार्टी में उनकी जगह किसी और को राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी सौंपने की मांग जोर पकड़ने लगी थी। राष्ट्रपति अभी कोविड-19 संक्रमण की चपेट में होने के कारण पृथकवास में हैं।

उन्होंने अपनी पूर्व प्रचार टीम से कहा, “अगर मुझे कोविड नहीं हुआ होता, तो मैं वहां आपके साथ बैठा होता, आपके साथ खड़ा होता। कोविड अगले तीन-चार दिन तक मुझे लोगों से दूर रखेगा, लेकिन मैं जल्द मैदान में उतरने वाला हूं, मैं कहीं नहीं जा रहा हूं।”

बाइडन ने कहा, “कोविड ने मुझे अभी कुछ दूर रखा है, लेकिन मैं चाहता हूं कि लोग याद रखें कि हमने जो किया है, वह अविश्वसनीय है और हम आगे भी बहुत कुछ करने जा रहे हैं।” उन्होंने अपनी पूर्व प्रचार टीम से कमला को दिल से अपनाने, एकजुट होकर काम करने और ट्रंप को हराने का आग्रह किया।

बाइडन ने कहा, “मैं टीम से कहना चाहूंगा कि उन्हें (कमला हैरिस) दिल से अपनाएं। वह शानदार हैं। मैं सभी के प्रयासों के लिए उनका आभार जताना चाहूंगा। मैं जानता हूं कि कल का घटनाक्रम चौंकाने वाला है और इसे स्वीकार करना आपके लिए आसान नहीं है, लेकिन यह सही कदम था।”

उन्होंने कहा, “मैं जानता हूं कि इसे स्वीकार करना मुश्किल है, क्योंकि आपने मुझे इस दौड़ में जिताने के लिए, उम्मीदवारी हासिल करने के लिए, और फिर राष्ट्रपति पद के चुनाव में विजयी बनाने के लिए अपना तन-मन और आत्मा झोंक दी थी।”

बाइडन ने स्पष्ट किया कि प्रचार टीम का नाम बदल गया है, लेकिन मकसद नहीं। उन्होंने कहा, “मैं कहीं नहीं जा रहा हूं। मैं कमला के साथ चुनाव प्रचार करूंगा। मैं निवर्तमान राष्ट्रपति के रूप में, कानून पारित कराने से लेकर चुनाव प्रचार तक में कड़ी मेहनत करूंगा।”

बाइडन ने कहा, “हमें अभी भी लोकतंत्र को बचाने की जरूरत है। ट्रंप अभी भी समुदाय के लिए खतरा हैं। वह देश के लिए खतरा हैं। मेरे विदेश नीति सहयोगियों, मेरे समकक्षों और देश-दुनिया के लोगों से पूछें। मैं उम्मीद करता हूं कि मेरी तरह कमला का भी पूरे दिल और आत्मा से सहयोग करेंगे।”

Advertisement
Tags :
Hindi NewsInternational newsJoe BidenKamala HarrisUS Presidential Electionअंतरराष्ट्रीय समाचारअमेरिकी राष्ट्रपति चुनावकमला हैरिसजो बाइडनहिंदी समाचार
Advertisement