मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अमेरिकी न्याय विभाग ने रॉ अधिकारी पर लगाया आरोप

07:26 AM Oct 19, 2024 IST

वाशिंगटन, 18 अक्तूबर (एजेंसी)
अमेरिकी प्राधिकारियों ने भारत सरकार के एक पूर्व अधिकारी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजकीय यात्रा के आस-पास देश में सिख अलगाववादी गुरपतवंत सिंह पन्नू की हत्या की कथित नाकाम साजिश में शामिल होने का आरोप लगाया है। संघीय अभियोजकों ने न्यूयॉर्क स्थित एक अदालत में दायर एक अभियोग में बृहस्पतिवार को दावा किया कि अधिकारी की पहचान 39 वर्षीय विकास यादव के रूप में हुई है, जो कैबिनेट सचिवालय में कार्यरत था, जहां भारत की विदेशी खुफिया सेवा ‘रिसर्च एंड एनालिसिस विंग’ (रॉ) का मुख्यालय है।
यादव पर तीन आरोप लगाए गए हैं, जिनमें भाड़े के अपराधियों की मदद से हत्या को अंजाम देने का प्रयास और धन शोधन की साजिश शामिल है। न्याय विभाग ने कहा कि यादव अब भी फरार है। उसके साथ इस कथित साजिश में शामिल निखिल गुप्ता को पिछले वर्ष चेक गणराज्य में गिरफ्तार किया गया था और वह अमेरिकी जेल में बंद है।
नयी दिल्ली में, विदेश विभाग के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने अमेरिकी न्याय विभाग के अभियोग में शामिल व्यक्ति की पहचान को लेकर पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में पुष्टि की कि आरोपी अब भारत सरकार का कर्मचारी नहीं है।

Advertisement

Advertisement