मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने घरेलू कचरा प्रबंधन का लिया जायजा

01:36 PM Jun 08, 2023 IST
Advertisement

करनाल 7 जून (हप्र)

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने बुधवार को करनाल आगमन पर नगर निगम द्वारा घरेलू कचरा प्रबंधन का जायजा लेने के लिए शहर के वार्ड 10 के सेक्टर-13 एक्सटेंशन एरिया की विजिट की।

Advertisement

उनके साथ महापौर रेनू बाला गुप्ता, नगर निगम आयुक्त अभिषेक मीणा तथा वार्ड पार्षद वीर विक्रम कुमार भी थे। दौरे के दौरान एक टिप्पर वाहन घर से गीला व सूखा अलग-अलग कूड़ा एकत्र कर रहा था। हानिकाकर, बायोमेडिकल व ई-वेस्ट एकत्र करने के लिए वाहन के पीछे लाल, पीले व काले रंग के बिन भी लगाए गए थे। मंत्री ने सभी के ढक्कन खोलकर उनमें डाले गए वेस्ट को चैक किया तथा टिप्पर में एकत्र गीले व सूखे कचरे को भी देखा। इसके पश्चात मंत्री शहर के ताऊ देवी लाल चौक पर नगर निगम द्वारा बनाए गए ट्रांसफर स्टेशन को देखने गए। उन्होंने मौके पर ही टिप्पर से ट्रैक्टर-ट्राली और बड़े वाहन में ट्रांसफर किए जा रहे कूड़े-कचरे के प्रोसेस को देखा। उन्होंने इस प्रोसेस को देखकर संतुष्टि जाहिर की और ट्रांसफर स्टेशन पर पेड़-पौधों से हरियाली बढ़ाने के निर्देश दिए।

शेखपुरा स्थित ठोस अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र पर पहुंचे

शहरी स्थानीय निकाय मंत्री डॉ. कमल गुप्ता ने इसके बाद शेखपुरा स्थित सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का दौरा किया। उन्होंने बताया कि पहले से लगी दो अन्य ट्रोमल मशीनो से लिगेसी वेस्ट की प्रोसेसिंग का काम भी जारी है। अब तक 18 हजार से अधिक मीट्रिक टन लिगेसी वेस्ट प्रोसेस किया जा चुका है। ट्रोमल मशीनों की जानकारी लेने के बाद मंत्री ने एजेंसी प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे नई ट्रोमल मशीनों को जल्दी से स्थापित कर प्रोसेसिंग में और तेजी लाएं।

22 लाख घरों से एकत्र किया जा रहा कूड़ा

विजिट के बाद शहरी स्थानीय निकाय मंत्री ने मीडिया कर्मियों से बातचीत करते कहा कि प्रदेश पहले ही खुले में शौच से मुक्त हो गया था, अब गारबेज फ्री सिटी और वाटर प्लस पर फोकस किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में करीब 22 लाख घरों से कूड़ा एकत्र किया जा रहा है, इसे देखने के लिए उन्होंने आज सोनीपत और करनाल का दौरा किया।

Advertisement