For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के लिए बुलाई सदन की विशेष बैठक में हंगामा

07:23 AM Sep 06, 2023 IST
चंद्रयान 3 मिशन की सफलता के लिए बुलाई सदन की विशेष बैठक में हंगामा
चंडीगढ़ के सेक्टर-17 में मंगलवार को एमसी हाउस की बैठक में पार्षदों के बीच होती नोक-झोंक। -ट्रिब्यून फोटो
Advertisement

एस.अग्निहोत्री/ हप्र
मनीमाजरा (चंडीगढ़), 5 सितंबर
चंद्रयान मिशन की सफलता को लेकर प्रधानमंत्री और इसरो के वैज्ञानिकों को धन्यवाद देने के लिए बुलाई गई चंडीगढ़ नगर निगम हाउस की स्पेशल मीटिंग शुरू होते ही हंगामा हो गया। इसमें कांग्रेस के सभी पार्षदों ने अपनी बात रखने के बाद बैठक से वॉकआउट कर दिया। वहीं पांच मिनट के लिए सदन आए शिरोमणि अकाली दल के एकमात्र पार्षद हरदीप सिंह ने काी बैठक से वॉकआउट कर दिया।
दूसरी तरफ आप आदमी पार्टी ने पहले ही बैठक का बॉयकाट करने का फैसला लिया हुआ था। इस वजह से आप के पार्षद भाग लेने के लिए सदन में नहीं आए। करीब दो घंटे चली इस बार बैठक में निगम के किसी जुड़े कार्यों पर चर्चा नहीं हुई बल्कि अतीत को उजाकर करते हुए सत्ता पक्ष और विपक्ष के कांग्रेसी पार्षदों के बीच एक-दूसरे को कोसने और उंगली उठाए जाने पर आधारित रही। इसमें हंगामे के साथ नारेबाजी शामिल रही। बीच-बीच में सत्ता पक्ष के भाजपा पार्षदों ने चंद्रयान मिशन की कामयाबी पर धन्यवाद बैठक में कांग्रेस के पार्षद गुरप्रीत सिंह ने खुद के बोलने के लिए समय मांगा था। उनकी तरफ से धन्यवाद प्रस्ताव में सबसे पहले पंडित जवाहरलाल नेहरू से शुरू होकर एपीजे अब्दुल कलाम और इंदिरा गांधी जैसे नामों को जोड़ने पर जोर दिया। इस पर सत्ता पक्ष की तरफ से उन्हें नहीं बोलने दिया तो कांग्रेस के सकाी पार्षदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया। बैठक दोपहर 2 बजे बुलाई गई थी। यह बैठक चंद्रयान- 3 की कामयाबी पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इसरो के वैज्ञानिकों का धन्यवाद करने के लिए बुलाई थी। नगर निगम के सेक्रेटरी ने आदेश जारी कर इसकी कॉपी मेयर, निगम आयुक्त, सांसद किरण खेर सहित सकाी पार्षदों को भेजी थी।

Advertisement

निखिल आनंद को सम्मानित करेगा निगम

सदन में प्रस्ताव पारित किया गया कि मिशन की सफ्लता में योगदान देने वाले शहर के निखिल आनंद को सम्मानित किया जाएगा। संभवत एक दिन दिनों के भीतर इसकी रूपरेखा तैयार कर ली जाएगी। पार्षदों के सुझाव के बाद मेयर ने अपने धन्यवाद भाषण में इस पर मुहर लगाई।

जनता के पैसों का हो रहा दुरुपयोग

कांग्रेस पार्षद गुरप्रीत सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा कि नगर निगम के पास शहर का विकास करने के लिए पैसे नहीं है। ऐसे में यह बैठक बुलाकर जनता के पैसे को बर्बाद किया जा रहा है। इस पैसे को शहर के विकास में लगाना चाहिए ताकि यहां के लोगों को इसका फायदा मिल सके। बैठक शुरू होते कांग्रेस के पार्षद गुरप्रीत सिंह गाबी ने 2008 में शुरू हुए चंद्रयान मिशन को लेकर उस समय के बाद के सकाी प्रधानमंत्री सहित पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम को भी धन्यवाद देने की मांग के दौरान उन्होंने जैसे ही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का नाम लिया तो भाजपा पार्षद भड़क पड़े। इस बात को लेकर सदन में कांग्रेस के पार्षद और भाजपा पार्षद आपस में भिड़ पड़े और एक दूसरे के खिलाफ नारेबाजी कर दी। मीटिंग के दौरान अपनी बात ना रखने को लेकर कांग्रेसी पार्षद मेयर की कुर्सी के आगे धरना दे दिया और नारेबाजी शुरू कर दी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement