For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

लिंगानुपात सुधार में उपलाना बना बेस्ट विलेज

01:07 PM Jul 07, 2022 IST
लिंगानुपात सुधार में उपलाना बना बेस्ट विलेज
Advertisement

करनाल, 6 जुलाई (हप्र)

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत करनाल के असन्ध ब्लॉक का गांव उपलाना बेस्ट विलेज बना है। गांव का लिंगानुपात एक हजार लड़कों की तुलना में 1353 लड़कियां है।

Advertisement

हरियाणा सरकार के ‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत प्रत्येक वर्ष जिले के जिस गांव में लिंगानुपात सबसे ज्यादा होता है, उस गांव की हरियाणा विद्यालय बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा में प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान हासिल करने वाली छात्राओं को स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रोत्साहन राशि दी जाती है। उपायुक्त अनीश यादव ने बुधवार को प्रथम स्थान हासिल करने वाली छात्रा कोमल पुत्री कर्मवीर को रुपये 75 हजार रुपये, द्वितीय स्थान हासिल करने वाली छात्रा नेहा पुत्री कृष्ण पाल को रुपये 45 हजार रुपये तथा तृतीय स्थान हासिल करने वाली छात्रा सोनिया पुत्री राजकिशन को रुपये 30 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि का चेक देकर सम्मानित किया। इस मौके पर उपायुक्त ने उक्त तीनों अव्वल छात्राओं को उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी और छात्राओं से बातचीत के दौरान पूछा कि आप क्या बनना चाहते हैं, तीनों छात्राओं का उत्तर था कि वे आईएएस बनकर देश की सेवा करना चाहती हैं। सम्मानित होने वाली छात्राओं में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उपलाना की 10वीं कक्षा की छात्रा कोमल 97.2 प्रतिशत के साथ (प्रथम), नेहा 93.6 प्रतिशत के साथ (द्वितीय) एवं सोनिया 92.8 प्रतिशत के साथ (तृतीय) स्थान पर रही।

सिविल सर्जन डा. योगेश शर्मा ने जिला के लिंगानुपात के बारे बताया कि वर्ष 2019 में एक हजार लड़कों की तुलना में 885 लड़कियां और वर्ष 2020 की 907 लड़कियां और वर्ष 2021 की 912 लड़कियां हैं। उन्होंने जिलावासियों का आह्वान किया लिंग जांच करने बारे यदि कोई सूचना प्राप्त होती है तो वह कार्यालय में आकर दें, जोकि गुप्त रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि सूचना सही पाये जाने पर सरकार द्वारा सूचना देने वाले को एक लाख रुपये की राशि इनाम के तौर पर देने का प्रावधान है। इस मौके पर शुगर मिल करनाल की प्रबंध निदेशक अदिति, उप-सिविल सर्जन परिवार कल्याण डा. शीनू चौधरी, लिपिक राहुल तथा अन्य सभी गणमान्य लोग उपस्थित रहे।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×