मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

अपग्रेड स्कूलों को मिलेगा स्टाफ, सरकार ने दी मंजूरी

08:12 AM Aug 19, 2023 IST

चंडीगढ़, 18 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में अपग्रेड किए गए स्कूलों में अब अध्यापकों की भी तैनाती होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल की स्वीकृति के बाद शुक्रवार को वित्त विभाग ने इन स्कूलों में नए पदों के सृजन तथा प्रमोशन को मंजूरी प्रदान कर दी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हाल ही में प्रदेश के 113 राजकीय उच्च को विद्यालयों को वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर अपग्रेड किया था।
स्कूल अपग्रेड करने को लेकर सरकार द्वारा पहले ही अधिसूचना जारी की जा चुकी है। अभी तक अपग्रेड स्कूलों में स्टाफ को लेकर कोई निर्णय नहीं लिया गया था। अब सरकार ने राजकीय उच्च विद्यालयों में तैनात 113 हेडमास्टरों के पदों को प्रधानाचार्य के रूप में अपग्रेड करने को मंजूरी प्रदान कर दी है। इसके अलावा 1935 नए पदों के सृजन को भी मंजूरी दी गई है।
इसके तहत पीजीटी अंग्रेजी, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, इक्नोमिक्स, कैमिस्ट्री, फिजिक्स, बायोलॉजी, कॉमर्स, गणित, भूगोल, शारीरिक शिक्षा, कंप्यूटर साइंस, संस्कृत, पंजाबी व उर्दू भाषा के 1582 पदों के सृजन को मंजूरी दी है। लैब अटेंडेंट के 339 तथा चपड़ासी के 14 पदों के सृजन को मंजूरी प्रदान की है।
वित्त विभाग की तरफ शिक्षा विभाग को भेजे गए मंजूरी पत्र में कहा गया है कि नए पदों का वेतनमान राज्य सरकार द्वारा नवीनतम संशोधित वेतनमानों के अनुसार होगा। पदों पर होने वाला खर्च विभाग के लिए 2023-24 में मंजूर किए गए बजट में किया जाएगा।

Advertisement

Advertisement