For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

यूपीए सरकार रिमोट से चलती थी, अब देश मजबूत हाथों में : जयराम

12:36 PM Jun 07, 2023 IST
यूपीए सरकार रिमोट से चलती थी  अब देश मजबूत हाथों में   जयराम
Advertisement

चंडीगढ़/पंचकूला, 6 जून (ट्रिन्यू/हप्र)

हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार के 9 साल में देश मजबूत हुआ है। सड़कों, रेलवे, हवाई अड्डों और डिजिटल कनेक्टिविटी सहित सभी क्षेत्रों में मोदी सरकार ने बुनियादी ढांचे का विकास किया है। वैश्विक मंच पर भारत की स्थिति मजबूत हुई है और आज भारत का डंका विश्वभर में बज रहा है। ठाकुर मोदी सरकार के 9 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में हरियाणा में चलाए जा रहे महाजनसंपर्क अभियान के तहत पंचकूला स्थित पार्टी कार्यालय पंचकमल में अम्बाला लोकसभा के कार्यकर्ताओं की बैठक में शामिल होने पहुंचे थे। ठाकुर ने प्रेस वार्ता में कहा कि मोदी सरकार ने 9 साल में सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के काम किए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने 10 साल में देश को कमजोर करने का काम किया है। ठाकुर ने मोदी सरकार की 9 साल की उपलब्धियों को तो गिनाया ही, पत्रकारों द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दिए और कांग्रेस को भी घेरा। इस मौके पर राज्यसभा सांसद डा. अनिल अग्रवाल, राज्यसभा सांसद रामचंद्र जांगड़ा, शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर, प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेद पाल, प्रदेश मीडिया एवं सोशल प्रमुख डा. संजय शर्मा, पूर्व विधायक लतिका शर्मा मौजूद रहे।

Advertisement

जयराम ठाकुर ने कहा कि 2004 से 2014 तक देश में रिमोट कंट्रोल वाली सरकार चलती थी। 10 साल तक देश ने कमजोर नेतृत्व का दंश झेला है। एक परिवार के चक्कर में देश के बेशकीमती 10 साल बर्बाद हो गए। कांग्रेस शासन के इन 10 साल में भारत को कमजोर अर्थव्यवस्था वाला देश कहा जाने लगा। कमरतोड़ महंगाई विकास दर में बेहद कमी से देश का आत्मविश्वास डगमगा गया था। भारत वो दिन नहीं भूला है, जब दिल्ली से एक रुपया भेजते थे लेकिन गरीबों तक सिर्फ 15 पैसे पहुंचते थे और देश ये दिन भी नहीं भूलेगा कि आज दिल्ली से 100 रुपये चलता है जो गरीब के पास पूरा का पूरा 100 रुपया ही पहुंचता है।

मोदी सरकार की 9 साल की उपलब्धियों के बारे में बोलते हुए ठाकुर ने कहा कि नरेंद्र मोदी सरकार ने जनधन योजना के तहत गरीबों के 48.27 करोड़ बैंक खाते खोले। 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन दिया। गरीबों के लिए 3.5 करोड़ पक्के मकान दिए जिनमें से 70 प्रतिशत महिलाओं के नाम किए गए। 12 करोड़ शौचालय बनाकर महिलाओं का मान सम्मान बढ़ाया। पानी के लिए महिलाएं परेशान ना हो इसके लिए मोदी सरकार ने आजादी के अमृत काल में जल जीवन मिशन के तहत देश के 12 करोड़ से अधिक घरों में नल के माध्यम से सुरक्षित और स्वच्छ पेयजल सुनिश्चित करने की एक नई उपलब्धि हासिल की।

Advertisement

ठाकुर ने 2014 से पहले और 2014 के बाद के 9 साल के कार्यों को गिनाते हुए बताया कि 2014 तक 7 एम्स थे, लेकिन मोदी सरकार ने 9 साल में 15 नए एम्स बनवाएं। मेडिकल काॅलेजों की संख्या 2014 से पहले 641 थी, इन नौ सालों में 700 नए मेडिकल कालेज खोले गए।

पहले रक्षा उपकरण बाहर से खरीदते थे, अब निर्यात कर रहे

पूर्व सीएम ने कहा कि पहले हम रक्षा उपकरणों को दूसरे देशों से खरीदते थे, लेकिन अब 334 प्रतिशत रक्षा उपकरण निर्यात किए जा रहे हैं। आजादी के अमृतकाल में देश को नया संसद भवन मिला है। मोदी सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म किया और राम जन्म भूमि पर मंदिर निर्माण शुरू कराया। देश का विकास तेजी से हो रहा है। आने वाले समय में सरकार का लगभग 400 वन्दे भारत ट्रेन चलाने का लक्ष्य है। अभी तक 20 वन्दे भारत ट्रेनें पटरियों पर दौड़ रही हैं।

राहुल गांधी को खुद नहीं पता, क्या बोल रहे

राहुल गांधी के संबंध में पूछे सवालों का जवाब देते हुए ठाकुर ने कहा कि उनके बारे में धारणा आम है कि वे कहीं भी, कुछ भी बोल सकते हैं। उन्हें खुद ही मालूम नहीं होता, वे क्या बोल रहे हैं। इसलिए राहुल गांधी को अब कोई गंभीरता से नहीं लेता। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि राहुल देश से बाहर जाकर देश की अस्मिता, संस्कृति, मूल आधार और लोकतांत्रिक मूल्यों के खिलाफ बोल रहे हैं, जो उचित नहीं ठहराया जा सकता।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×