मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

UP by-election: अखिलेश यादव ने की राहुल के साथ की तस्वीर साझा- कहा- संविधान, आरक्षण और सौहार्द को बचाना है

12:59 PM Oct 24, 2024 IST
राहुल गांधी व अखिलेश यादव की फोटो, जिसे अखिलेश ने एक्स पर शेयर किया है।

लखनऊ, 24 अक्टूबर (भाषा)

Advertisement

Uttar Pradesh Assembly by-election: समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश की नौ विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए पार्टी के चुनाव चिह्न ‘साइकिल' पर इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस (इंडिया) के उम्मीदवार उतारने के ऐलान के बाद बृहस्पतिवार को कांग्रेस के साथ एकजुटता दिखाते हुए सोशल मीडिया पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी के साथ अपनी एक तस्वीर साझा की और कहा कि दोनों दलों ने संविधान, आरक्षण और सौहार्द को बचाने का संकल्प लिया है।

यादव ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर कहा, ‘‘हमने ये ठाना है, संविधान, आरक्षण, सौहार्द बचाना है। बापू-बाबासाहेब-लोहिया के सपनों का देश बनाना है।'' सपा प्रमुख ने लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी के साथ अपनी एक तस्वीर भी साझा की है जिसमें दोनों नेता एक-दूसरे का हाथ उठाये एकजुटता प्रदर्शित कर रहे हैं।

Advertisement

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बुधवार को ऐलान किया था कि 13 नवंबर को होने वाले उपचुनाव में सभी नौ सीट पर ‘इंडिया' के उम्मीदवार उनकी पार्टी के चुनाव चिह्न ‘साइकिल' पर चुनाव लड़ेंगे। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस और सपा एकजुट हैं और ‘इंडिया' उपचुनाव में जीत की नई इबारत लिखेगा।


सपा ने नौ में से दो सीट गाजियाबाद और खैर ‘इंडिया' में उनकी सहयोगी कांग्रेस को दी थीं। लेकिन अटकलें है कि कांग्रेस उपचुनाव लड़ने में इच्छुक नहीं है। यादव ने ‘एक्स' पर कहा था, ‘‘बात सीट की नहीं जीत की है। इस रणनीति के तहत इंडिया के संयुक्त प्रत्याशी सभी नौ सीट पर समाजवादी पार्टी के चुनाव चिह्न ‘साइकिल' के निशान पर चुनाव लड़ेंगे।''

उन्होंने कहा था कि कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं के साथ आने से समाजवादी पार्टी की शक्ति कई गुना बढ़ गयी है। इस अभूतपूर्व सहयोग और समर्थन से सभी नौ विधानसभा सीट पर ‘इंडिया' का एक-एक कार्यकर्ता जीत का संकल्प लेकर नयी ऊर्जा से भर गया है।

राज्य की नौ सीट पर उपचुनाव के लिए मतदान 13 नवंबर को होने हैं। मतों की गिनती 23 नवंबर को होगी। जिन विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं उनमें कटेहरी (आंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझवां (मिर्जापुर), सीसामऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शमिल हैं।

Advertisement
Tags :
Akhilesh YadavHindi NewsRahul GandhiUP By-Election 2024UP newsUttar Pradesh Assembly By-Electionअखिलेश यादवउत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनावयूपी उपचुनाव 2024यूपी समाचारराहुल गांधीहिंदी समाचार