For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

दक्षिण हरियाणा में रेल सेवाओं में हुआ अभूतपूर्व विकास

08:57 AM Aug 07, 2023 IST
दक्षिण हरियाणा में रेल सेवाओं में हुआ अभूतपूर्व विकास
गुरुग्राम के पटौदी रोड स्टेशन पर रविवार को समारोह में मौजूद राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय और केंद्रीय मंत्री राजेंद्र अजीत, राव इंद्रजीत सिंह। -हप्र
Advertisement

गुरुग्राम, 6 अगस्त (हप्र)
अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पटौदी रोड रेलवे स्टेशन का 25 करोड़ की लागत से कायाकल्प होने जा रहा है। स्टेशन बिल्डिंग के डिजाइन में स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला की झलक व रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को देश के 507 रेलवे स्टेशनो सहित गुरुग्राम के पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर पुनर्विकास के तहत किए जाने वाले विकास कार्यों का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शिलान्यास किया।
इस दौरान पटौदी रोड रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय व केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह उपस्थित रहे। कार्यक्रम में अमृत भारत स्टेशन योजना के राष्ट्रीय समारोह से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन का वर्चुअली प्रसारण भी किया गया था। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल ी बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि भारतीय रेल हर भारतीय जनमानस के लिए जीवन रेखा की तरह महत्वपूर्ण है। यह देश के हजारों शहरों और नगरों को परस्पर जोड़ते हुए लाखों लोगों को यातायात का एक महत्वपूर्ण साधन उपलब्ध कराता है। उन्होंने कहा कि पिछले नौ वर्षों से भारतीय रेल के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया चल रही है। दत्तात्रेय ने कहा कि रेल के सफर के दौरान यात्री सुविधाओं के विस्तार व रेलवे के विकास को एक नई गति देने के लिए शुरू की गई इस योजना में हरियाणा के 15 स्टेशनों के चयन किया किया गया है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री की दूरगामी सोच के चलते पिछले नौ वर्षो में दक्षिण हरियाणा में रेल सेवाओं में अभूतपूर्व विकास हुआ है। आज क्षेत्र में डेडिकेटेड रेल फ्रेट कॉरिडोर के कारण रोजगार व स्वरोजगार के नए अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। वहीँ वर्तमान में केएमपी के साथ करीब 5600 करोड़ की लागत से एक नया रेल कॉरिडोर बनाया जा रहा है जो इस क्षेत्र के विकास को नई गति देगा। उन्होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र में प्रगति का आधार सदैव इंफ्रास्ट्रक्चर ही रहा है। ऐसे में गुरुग्राम जैसे क्षेत्र की महत्ता को देखते हुए हरियाणा में सबसे पहले दिल्ली- गुरुग्राम व रेवाड़ी ट्रैक का विद्युतीकरण कार्य पूरा किया गया। इस अवसर पर पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, पूर्व विधायक बिमला चौधरी, जिला परिषद की प्रमुख दिपाली चौधरी, रेलवे के दिल्ली मंडल के अधिकारी आशुतोष व राजेश कुमार, पटौदी के एसडीएम संदीप अग्रवाल, पीडब्ल्यूडी के एक्सईन गजेंद्र यादव, तहसीलदार रीटा ग्रोवर, भाजपा जिला अध्यक्ष गार्गी कक्कड़, बीडीपीओ प्रदीप कुमार सहित आसपास के लोग उपस्थित रहे।

Advertisement

18 करोड़ से चमकेगा भिवानी स्टेशन

भिवानी (हप्र) : पूर्व मंत्री एवं भिवानी के विधायक घनश्याम सर्राफ ने रविवार को रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य के शिलान्यास समारोह को संबोधित किया और कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देशभर में रेल सुविधाओं में आधाुनिक ढंग से विस्तार और सुधारीकरण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भिवानी रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य पर 18 करोड़ रुपए खर्च होंगे। कार्यक्रम को रेलवे सलाहकार बोर्ड के सदस्य प्रीतम अग्रवाल ने भी संबोधित किया।

सोनीपत स्टेशन का पुनर्निर्माण कार्य शुरू

सोनीपत (हप्र) : सोनीपत रेलेव स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में सांसद रमेश कौशिक ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर द्वीप प्रज्ज्वलित करते हुए शुरूआत की और सोनीपत रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का शुभारंभ किया। सांसद ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सोनीपत रेलवे स्टेशन को भव्य रूप देने के लिए 29 करोड़ रूपये खर्च किए जाएंगे। इस अवसर पर विधायक निर्मल चौधरी, पूर्व मंत्री कविता जैन, सीएम के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन, उत्तर रेलवे बोर्ड के सदस्य विक्की भारद्वाज, आजाद नेहरा, माईराम कौशिक, रेलवे मंत्रालय से कार्यक्रम के नोडल अधिकारी वैभव पाठक, सोनीपत रेलवे स्टेशन अधीक्षक सुनील खत्री समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

Advertisement

नारनौल स्टेशन का होगा कायाकल्प

नारनौल (हप्र/निस) : रेलवे स्टेशन के पुन: विकास व शिलान्यास समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव मुख्यातिथि व भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद धर्मबीर सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद रहे। मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि 18 करोड़ रुपए की लागत से नारनौल रेलवे स्टेशन का दोबारा से निर्माण होगा। कार्यक्रम में मुख्य योजना प्रबंधक डीआरएम जयपुर जोन सुरेंद्र गोयल, पवन शर्मा, मनोज गर्ग, कैलाश शर्मा सब इंस्पेक्टर के अलावा नारनौल नगर परिषद की प्रधान कमलेश सैनी, संदीप यादव नीरपुर, सुरेश चौधरी, पूर्व चेयरमैन गोविंद भारद्वाज, मनीष मित्तल, रेलवे के पूर्व सलाहकार समिति सदस्य ओम प्रकाश मेहता, नरेंद्र झिमरिया, सरोज शर्मा व सरला यादव, मनोज सेकवाल सहित भारी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Advertisement
Advertisement