For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

गिले-शिकवे दूर कर संयुक्त किसान मोर्चा हुआ एकजुट

10:42 AM Mar 14, 2024 IST
गिले शिकवे दूर कर संयुक्त किसान मोर्चा हुआ एकजुट
गुरनाम सिंह
Advertisement

रणजीत कुमार गुप्ता/निस
शाहाबाद मारकंडा, 13 मार्च
भारतीय किसान यूनियन चढ़ूनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी जो लगभग दो वर्ष से एसकेएम (संयुक्त किसान मोर्चा) से दूरी बनाए हुए थे, शिकवे दूर कर एसकेएम के अनुरोध पर एकजुट हो गए हैं। चढ़ूनी ने किसानों की मांगों व हितों के लिए एसकेएम के बैनर तले ही संघर्ष का निर्णय लिया है।
आज अपने गृहनगर शाहाबाद मारकंडा में एक पत्रकार वार्ता में गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने कहा कि 14 मार्च को राष्ट्रीय स्तर की किसान-मजदूर महापंचायत का दिल्ली में आयोजन हो रहा है। इसमें अन्य के अलावा किसान नेता राकेश टिकैत, गुरनाम सिंह चढ़ूनी, दर्शनपाल, जोगिन्दर उग्ाराहां, हन्नान मौला (पश्चिम बंगाल) वरिष्ठ किसान नेता बलबीर सिंह राजेवाल सहित अनेक किसान नेता भाग लेंगे।चढ़ूनी ने किसानों से आह्वान किया है कि 14 मार्च को अपने स्रोतों द्वारा इस महापंचायत में पहुंचें।

Advertisement

इन मांगों को लेकर हो रहा आयोजन

किसानों की मांगों में एमएसपी गारंटी कानून, किसानों को कर्जा मुक्त करना, मनरेगा मजदूरों की मजदूरी बढ़ाना व ज्यादा दिनों का रोजगार देना, बिजली बिल वापस लेना, आदिवासियों की जमीनों पर पूंजीपतियों की धक्केशाही बंद हो, किसानों पर बनाए झूठे मुकदमे वापस लिए जाएं, लखीमपुर के दोषियों को सजा व निर्दोष किसानों पर बनाए मुकदमे वापस हों, जिन शहीद किसानों के आश्रितों को अभी तक नौकरियां व मुआवजा नहीं मिला है, वह तुरंत दिया जाए, कृषि को डब्ल्यूटीओ से बाहर किया जाए। इस अवसर पर भाकियू (चढ़ूनी) के राष्ट्रीय प्रवक्ता व मीडिया सलाहकार किसान नेता राकेश बैंस मौजूद थे। चढ़ूनी ने कहा कि आज वास्तव में देश की हालत यह है कि आज हमारा देश भुखमरी में 107वें स्थान पर है, 80 करोड़ लोग सरकार के दान किए गए राशन पर जीवन बसर कर रहे हैं जबकि आज भी 23 करोड़ लोग एक वक्त की रोटी पर गुजारा कर रहे हैं। दूसरी ओर आज 9 लोगों के पास 50 करोड़ जनता के बराबर संपत्ति हो गई है, इस सब के बावजूद देश के बैंकों का पैसा जो पिछले 10 वर्ष में 15 लाख करोड़ रुपए बनता है, कर्जे माफी के रूप में पूंजीपतियों पर सरकार ने लुटाया है।

चढ़ूनी ने नायब सिंह सैनी को बधाई दी

यह सुखद समाचार ही है कि भारतीय किसान यूनियन (चढ़ूनी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढ़ूनी ने चौधरी नायब सिंह सैनी, जो कुरुक्षेत्र संसदीय क्षेत्र से सांसद भी हैं, को मुख्यमंत्री बनने पर हार्दिक बधाई दी है और कहा है कि आप बड़ा दिल दिखाते हुए हरियाणा के किसानों पर अभी तक दर्ज सभी मुकदमे वापस लें और किसान हितों की रक्षा करें।

Advertisement

किसानों ने अधिकारियों को मांगों से संबंधित सौंपा ज्ञापन

फतेहाबाद (हप्र) : आज भारतीय किसान यूनियन खेती बचाओ संघर्ष समिति की ओर से 2 घंटे तक लघु सचिवालय के घेराव की घोषणा के चलते प्रशासन के हाथ-पांव फूले रहे। आज केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत का कार्यक्रम फतेहाबाद में घोषित हो गया था। केन्द्रीय मंत्री बुधवार को फतेहाबाद में प्रधानमंत्री सूरज पोर्टल लांच करने आए थे। हालांकि प्रशासन ने एहतियात के तौर पर लघु सचिवालय में पुलिस बल को तैनात कर दिया था और किसानों नेताओं को मनाने के लिए भागदौड़ शुरू कर दी। अतः किसानों ने प्रशासन के आग्रह को मान लिया और धरने पर ही अपना ज्ञापन देने के लिए मान गए। प्रशासनिक अधिकारी मंगलवार रात से ही किसान नेताओं के संपर्क में थे। इसके बाद दोपहर को एसडीएम राजेश कुमार व डीएसपी जयपाल पुलिस फोर्स सहित माैके पर पहुंचे और ज्ञापन लिया। इस अवसर पर एसडीएम ने किसानों को आश्वास्त किया कि प्रशासनिक तौर पर किसानों की जो मांगे हैं, उनको सरकार तक पहुंचा दिया जाएगा। एसडीएम ने कहा कि ई-क्षति पूर्ति पोर्टल पर जिन किसानों के नाम हैं, उनको मुआवजा राशि वितरित की जा रही है। फिर भी वे जांच करवाएंगे।

Advertisement
Advertisement