For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

उद्धव के खिलाफ बयान पर केंद्रीय मंत्री राणे गिरफ्तार

12:27 PM Aug 25, 2021 IST
उद्धव के खिलाफ बयान पर केंद्रीय मंत्री राणे गिरफ्तार
Advertisement

मुंबई, 24 अगस्त (एजेंसी)

Advertisement

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बारे में विवादित टिप्पणी के कारण राजनीतिक घमासान शुरू होने और राज्य में व्यापक विरोध प्रदर्शन के बाद केंद्रीय मंत्री नारायण राणे को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया। महाराष्ट्र में उनके खिलाफ 4 प्राथमिकी दर्ज की गयी हैं। पुलिस ने उन्हें रत्नागिरि जिले के गोलवली से हिरासत में लिया, जहां वह ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ के तहत दौरे पर थे। बाद में उन्हें रायगढ़ जिले के महाड ले जाकर रात को मजिस्ट्रेट अदालत में पेश किया गया। भाजपा नेता राणे के खिलाफ महाड के साथ-साथ नासिक और पुणे में मामले दर्ज किए गये हैं।

इससे पहले राणे ने प्राथमिकियों को चुनौती देते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका दायर की। उन्होंने गिरफ्तारी से संरक्षण मांगते हुए तत्काल सुनवाई की मांग की। हालांकि, पीठ ने सुनवाई से इनकार करते हुए कहा कि वकील को प्रक्रिया का पालन करना होगा। रत्नागिरि की एक अदालत ने भी राणे की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी।

Advertisement

इस बयान पर विवाद

राणे ने दावा किया था कि स्वतंत्रता दिवस पर संबोधन में ठाकरे यह भूल गए कि देश की आजादी को कितने साल हुए हैं। राणे ने रायगढ़ जिले में सोमवार को ‘जन आशीर्वाद यात्रा’ के दौरान कहा था, ‘यह शर्मनाक है कि मुख्यमंत्री को यह नहीं पता कि आजादी को कितने साल हो गये हैं। भाषण के दौरान वह पीछे मुड़कर इस बारे में पूछते नजर आये। अगर मैं वहां होता तो उन्हें जोरदार थप्पड़ मारता।’

महाराष्ट्र में शिवसैनिकों का उग्र प्रदर्शन

शिवसेना ने जबर्दस्त विरोध प्रदर्शन किया। शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने कुछ क्षेत्रों में पथराव किया और भाजपा के कार्यालयों में तोड़फोड़ की। मुंबई में राणे के आवास के पास शिवसेना की युवा शाखा और भाजपा के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हुई। नासिक में भाजपा के कार्यालय पर पथराव किया गया। इसके बाद भाजपा कार्यकर्ताओं ने शिवसेना कार्यालय में प्रदर्शनकारियों पर हमला करने की कोशिश की। शिवसेना कार्यकर्ताओं ने मुंबई और कई अन्य स्थानों पर पोस्टर लगा दिये, जिसमें राणे को ‘कोम्बडी चोर’ (मुर्गी चोर) बताया गया है। गौरतलब है कि करीब पांच दशक पहले चेंबूर में राणे ‘पोल्ट्री’ की दुकान चलाते थे।

महाराष्ट्र में लोकतंत्र की हत्या : भाजपा

नयी दिल्ली (एजेंसी) : नारायण राणे की गिरफ्तारी को भाजपा ने ‘लोकतंत्र की हत्या’ करार दिया और आरोप लगाया कि राज्य सरकार बदले की भावना से कार्रवाई कर रही है। भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने दावा किया कि महाराष्ट्र सरकार में 27 ऐसे मंत्री हैं, जिनके खिलाफ भ्रष्टाचार सहित कई मामले दर्ज हैं, लेकिन उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जा रही, जबकि एक वक्तव्य देने के लिए केंद्रीय मंत्री को गिरफ्तार कर लिया जाता है। उन्होंने कहा कि कुछ शब्द नारायण राणे ने जरूर प्रयोग किए होंगे, जिनसे बचा जा सकता था। उन्होंने कहा, ‘लेकिन क्या यही सहिष्णुता है? क्या यही कानून है?’

Advertisement
Tags :
Advertisement