For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

केंद्रीय बजट : सत्ता पक्ष ने सराहा, विपक्ष ने कहा केवल जुमलेबाजी

08:21 AM Feb 02, 2024 IST
केंद्रीय बजट   सत्ता पक्ष ने सराहा  विपक्ष ने कहा केवल जुमलेबाजी
Advertisement

एस.अग्निहोत्री/ हप्र
पंचकूला/मनीमाजरा (चंडीगढ़), 1 फरवरी
केंद्र सरकार की ओर से बृहस्पतिवार को पेश किए गए बजट को लेकर सत्ता पक्ष ने बजट की सराहना की है, जबकि विपक्ष ने बजट को कोसते हुए इसे जनविरोधी करार दिया है।
पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन बंसल ने वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश अंतरिम बजट को निराशाजनक करार देते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि इसमें देश की आम जनता के लिए कुछ भी नहीं है। बेरोजग़ारी को देश का सबसे बड़ा मुद्दा बताते हुए पवन बंसल ने कहा कि इस समय देश में 25 वर्ष की आयु वाले नौजवानों में बेरोजग़ारी दर 42.3 प्रतिशत है, जबकि चंडीगढ़ में ये दर महज़ 0.38 प्रतिशत है जो अब तक की सबसे खराब स्थिति है, लेकिन इसको दूर करने के लिए भाजपा के बजट में कोई भी ज़िक्र नहीं किया गया।

आम लोगों को नहीं मिली राहत : प्रदीप चौधरी

कालका विधायक प्रदीप चौधरी ने पेश किए गए बजट की आलोचना करते हुए कहा की यह सरकार अपनी विफलता को भी सफलता के रूप में पेश करती है। आम जनता से पूछिए कि सरकार की नीतियों से उसकी जेब में क्या मिला तो इसका जवाब मिल जाएगा। किसानों निधि बढ़ाने की बातें हो रही थीं, वो नहीं बढ़ाई गई। टैक्स में आम लोगों को कोई राहत नहीं दी गई और एमएसपी नही बढ़ाई गई।
एसके नैय्यर, सेवानिवृत सहायक निदेशक भाखड़ा व्यास प्रबंधन बोर्ड़ ने कहा कि महंगाई के दौर में नौकरी पेशा व कर्मचारियों आदि को आयकर में कोई छूट नहीं दी गई जिसके कारण लोगों में निराशा छा गई है।

Advertisement

बजट महिला विरोधी : दीपा दूबे

चंडीगढ़ महिला कांग्रेस की अध्यक्षा दीपा दुबे ने कहा कि केंद्रीय सरकार का बजट महिला विरोधी है। इस बजट में ना तो महिला की रसोई के बारे में सोचा गया और ना ही महिलाओं, बुजुर्गों, और गर्भवती और विधवा महिलाओं के लिए कोई भी सहूलत हीं दी। सिर्फ और सिर्फ चुनावी भाषण जैसा लगा मोदी सरकार का बजट।

देश का विकास तय करेगा बजट : अवि भसीन

चंडीगढ़ भाजपा के कोषाध्यक्ष अवि भसीन ने कहा कि यह बजट बजट अगले कई वर्षों तक देश का विकास तय करेगा। बजट में देश के विकासात्मक और आर्थिक ढांचे को ओर मजबूत करने और बनाए रखने की निष्ठा दिखाई है।

Advertisement

रोजगार को बढ़ावा देने वाला बजट : सीबी गोयल

पंचकूला के पूर्व पार्षद सीबी गोयल ने कहा कि यह बजट रोजगार को बढ़ावा देने का एक परिपूर्ण प्रयास है। उन्होंने कहा कि बजट अर्थव्यवस्था को मजबूती देता है। टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन लोग लाभाविंत हुए हैं। भाजपा का यह बजट शानदार व जनहितैशी है ।

अंतरिम बजट जनविरोधी : मनोज अग्रवाल

इनेलो पंचकूला शहरी जिलाध्यक्ष मनोज कुमार अग्रवाल ने केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किए गए अंतरिम बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि यह बजट जनविरोधी है । बजट में आम जनता को आयकर, जी एस टी आदि करों में कोई राहत नहीं दी गई है, न किसानों की आय बढ़ाने की बात कही गई है।

नहीं मिली राहत : चितरंजन चंचल

आम आदमी पार्टी के पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष चितरंजन चंचल ने कहा कि इस बजट से लोगों को उम्मीद थी कि पेट्रोल डीजल जीएसटी के दायरे में आ जाएगा जिससे रोजमर्रा की आवश्यक वस्तुओं की महंगाई से राहत मिलती । लेकिन सरकार ने जनता की उम्मीद पर पानी फेर दिया है।

आम जनता के हितों का ध्यान नहीं रखा : सुरेंद्र राठी

आम आदमी पार्टी के हरियाणा प्रदेश प्रवक्ता सुरेंद्र राठी ने कहा है कि बजट में आम जनता की हितों का ध्यान ही नहीं रखा गया। बड़ी दुर्भाग्य की बात है, कि इस बजट में युवाओं के रोजगार का जिक्र तक नहीं किया गया। जबकि सभी को मालूम है कि बेरोजगारी के चलते हालत दिन प्रतिदिन बिगड़ते जा रहे हैं। युवा निराशा से भर चुके हैं,और नशे का शिकार होते जा रहे हैं। आमजन को टैक्सों में कोई राहत नहीं दी गई।

मकान देने का कदम सराहनीय : कुलभूषण गोयल

पंचकूला के महापौर कुलभूषण गोयल ने कहा कि केंद्रीय बजट सराहनीय है। बजट में दो करोड़ और लोगों को मकान देने की बात कही गई है, जबकि तीन करोड़ गरीबों को पहले मकान दिए जा चुके हैं। मोदी सरकार हर गरीब को घर देने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार 2 करोड़ घर गरीबों को सौंप चुकी है और 4 करोड़ घरों का लक्ष्य प्राप्त करने के नजदीक है।

केंद्रीय बजट में पीजीआई को मिले 2200 करोड़ रुपए

मनीमाजरा (चंडीगढ़) (हप्र) : स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना चुका पीजीआई, इस समय सबकी उम्मीद है। पीजीआई को वित्तीय वर्ष के लिए केंद्रीय बजट 2024-25 में 2200 करोड़ रुपये मिले हैं। पिछले वर्ष के संशोधित बजट अनुमान से 73 करोड़ अधिक हैं। पूंजीगत परिसंपत्तियों के निर्माण के लिए आवंटन 350 करोड़ रुपए, वेतन के लिए अनुदान सहायता के तहत और अनुदान सहायता (सामान्य) के तहत बजट अनुमान 1500 करोड़ रुपये और क्रमश 340 करोड़ रुपए के समान, बजट हेड ग्रांट-इन-एड (एसएपी) के तहत 10.00 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

व्यापारी, युवा वर्ग को हुई निराशा : मनवीर गिल

हरियाणा प्रदेश कांग्रेस की पूर्व महासचिव मनवीर कौर गिल ने कहा कि महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध और नौकरियों में समान वेतन ना मिलना जैसे महिलाओं के मुद्दे भी देश की महिला वित्तमंत्री की स्पीच से गायब रहे। इस बजट से महिलाएं, व्यापारी, उद्योगपति, आम जनता व खास कर युवा वर्ग को निराशा हाथ लगी है। व्यापारियों को उम्मीद थी कि इस बजट में जीएसटी में सलीकरण किया जाएगा और जीएसटी स्लैब कम किए जाएगे। मगर ऐसा दूर-दूर तक इस बजट में नहीं दिखा।

आंकड़ों की बाजीगरी : एचएस लक्की

प्रदेश कांग्रेस चंडीगढ़ के अध्यक्ष एचएस लक्की ने कहा कि यह एक पूरी तरह से नीरस बजट है जोकि सिर्फ आंकड़ों की बाजीगरी ही लगती है। चंडीगढ़ को पिछले साल के संशोधित बजट अनुमान से मात्र 0,78 प्रतिशत की वृद्धि के साथ निराशाजनक रूप से सपाट बजट मिला है। मध्यम वर्ग को पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया गया है। इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं होने से सभी को निराशा हुई है। ऐसा लगता है कि केंद्र सरकार का सिटी ब्यूटीफुल से ध्यान हट गया है। बजट में कुछ भी नया या नवीन नहीं है।

विकसित भारत के विजन को ध्यान में रखा : रंजीता

बाल कल्याण परिषद की मानद महासचिव रंजीता मेहता ने कहा कि बजट में विकसित भारत-2047 के विजन को ध्यान में रखते हुए सभी हितधारकों पर फोकस किया गया हैं। मेहता ने कहा कि बजट में ई-वाहनों के लिए मदद, सौर ऊर्जा को बढावा, ग्रीन रोड बनाने की योजना, पर्यटन क्षेत्रों में संभावनाओं का विकास, राज्यों के सुधारों के लिए 75 हजार करोड़ रुपए के साथ-साथ 40 हजार सामान्य रेल बोगियों को वंदे भारत रेल के स्तर पर लाने की योजनाओं का जिक्र किया गया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×