For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

किन हालात में पहुंच गया हमारा पृथ्वी ग्रह

06:36 AM Jan 25, 2024 IST
किन हालात में पहुंच गया हमारा पृथ्वी ग्रह
Advertisement
गुरबचन जगत

1945 : वह साल, जब ब्रिटिश साम्राज्य का सूरज ढलने लगा और अमेरिकी-सोवियत साम्राज्य का उदय हुआ। एक ‘फौलादी दीवार’ ने यूरोप को दो हिस्सों में बांट डाला, पश्चिमी गठबंधन वाला पश्चिमी यूरोप और सोवियत संघ से जुड़ा पूर्वी यूरोप। साथ ही, दक्षिण अमेरिका मानो संयुक्त राष्ट्र अमेरिका का पिछला आंगन बन गया तो एशिया का मध्य हिस्सा सोवियत प्रभामंडल तले आ गया। मध्य एशिया और पश्चिम एशिया -अधिकांशतः सल्तनतें- जिन पर अपना प्रभाव बनाने को दोनों साम्राज्य यत्नरत रहे। जहां अमेरिका ने वामपंथ से भिड़ने और हराने का बीड़ा उठाया वहीं सोवियत संघ ने वामपंथ को फैलाने में ज़ोर लगाया, जिसके परिणाम में बना मशहूर ‘शीत युद्ध’। अपने-अपने ध्येयों की पूर्ति के लिए दोनों का टकराव कई राष्ट्रों की धराओं पर हुआ लेकिन इन्होंने लड़ाई कभी भी अपने आंगन में नहीं आने दी। अमेरिका ने वियतनाम, लाओस, कम्बोडिया, क्यूबा और कांगो के अलावा औपनिवेशिक शासकों से मुक्ति पाने में लगे अनेकानेक अफ्रीकी एवं एशियाई देशों में वामपंथियों की पकड़ कमज़ोर करने को अभियान चलाए। लग सकता है विचारधारा की भिन्नता युद्ध का बना-बनाया सांचा है, लेकिन वास्तविक आधार वही है, पुरातन काल से चला आ रहा ताकत और आर्थिक लाभ पाने का लोभ। विश्व व्यवस्था, जो कि साफ तौर पर दो खंडों में बंट चुकी थी, सोवियत साम्राज्य गिरने के बाद टुकड़ों में बिखर गई और उद्भव हुआ एकमात्र महाशक्ति, अमेरिका का।
घड़ी को उलटा घुमाते हुए, 20वीं सदी के उत्तरार्ध में लड़े गए दो विश्व युद्धों में ले जाएं तो, प्रथम विश्व युद्ध तब भड़का जब तत्कालीन केंद्रीय ताकतें (जर्मनी, ऑस्ट्रिया-हंगरी, बुल्गारिया और ओटोमन साम्राज्य) ने मिलकर, दुनिया के अधिकांश देशों को अपनी बस्ती में तब्दील करने वाले दो बड़े खिलाड़ियों ब्रिटेन और फ्रांस को चुनौती देनी शुरू की। अन्य देशों को अपना उपनिवेश बनाने को दौड़ में देर से शामिल हुए जर्मनी की आकांक्षा अपने लिए बड़ा हिस्सा पाने की थी, यही चाहत इस गठबंधन के अन्य सदस्यों की थी। कहानी वही पुरानी है– मनुष्य प्रजाति लालच और डर से चालित है, अतएव हमारा इतिहास वस्तुतः युद्धों का इतिहास है। युद्ध, जिसका फौरी कारण चाहे धर्म, जाति, विचारधारा, बुरा करने की भावना या पक्षपात बताया जाए लेकिन सतह के नीचे वही पुरातन खेल है यानी और अधिक संसाधन, भूभाग, व्यापार और ताकत अपने हाथ करना। द्वितीय विश्वयुद्ध लगभग पिछले का विस्तार था, जिसके पीछे त्वरित कारक भले ही जर्मनी का रोष और अपमान बोध बताया जाए लेकिन यह ‘लेबेंसरॉम’ अर्थात नाज़ी राष्ट्र के लिए और बड़ा भूभाग पाने की गहरी चाहत थी। इससे पूर्व, 19वीं सदी के उत्तरार्ध में मध्य एवं दक्षिण एशियाई मुल्कों को अपने नियंत्रण में लाने के वास्ते ब्रिटिश और रूसी साम्राज्य के बीच ‘बड़ा खेल’ नामक मुकाबला चला था। यह इन क्षेत्रों पर प्रभुत्व बनाने की प्रतिद्वंद्विता थी और अपने प्रभाव क्षेत्र में विस्तार के लिए षड्यंत्र और क्षेत्रीय युद्ध रचे गए। इतिहास में और पीछे चलते जाएं तो पाते हैं कि युद्धों, प्रभुत्व बनाने और साजिशों का इतिहास खुद को दोहराए जा रहा है। ताकत के लिए खेल कभी नहीं थमता और लड़ाई के लिए बहाना यदि पहले से न हो तो गढ़ लिया जाता है। बहानों के लबादे में छिपी होती है व्यापार और वाणिज्य पर नियंत्रण की लालसा। आज तक इराक में सामूहिक जनसंहार करने वाले वे हथियार नहीं मिले, जिनको बहाना बनाकर, बमबारी कर उसे पाषाण युग में पहुंचा दिया और उसके प्राकृतिक संसाधनों को लूटा। अफगानिस्तान –साम्राज्यों के इस पुराने कब्रिस्तान ने- इन सबको आते-जाते देखा फिर भी कोई खास फर्क नहीं आया। परमाणु ताकत, कंप्यूटर और आईटी के इस युग में हम तकनीकी रूप से पहले से कहीं अधिक विकसित हैं, एआई और रोबोटिक्स का मिश्रण भी कर डाला है... फिर भी क्या हम उन घुमंतुओं से अलग हैं, जो गुजरे वक्त में कभी इस धरा पर विचरा करते थे? हमारा लालच, क्रोध, नफरत या दर्प आज भी उतना ही हावी है जितना कि मंगोलों के झुंड वाले समय में, जितना सिकंदर या रोमन साम्राज्य के वक्त... हां, हम आज उनसे कहीं अधिक विध्वंस मचा सकते हैं। खुुद के विध्वंस की हमारी सामर्थ्य कई गुणा बढ़ चुकी है। वास्तव में, शीत युद्ध का सिद्धांत था ‘म्युचुअल एशोर्ड डेस्ट्रक्शन’ (मैड) यानी एक-दूसरे का निश्चित विध्वंस, और इस हकीकत ने दोनों महाशक्तियों को परमाणु-बटन दबाने से रोके रखा।
हालिया इतिहास में, जैसा कि राष्ट्रपति ट्रंप को नाटो नामक व्यवस्था में यकीन न था और उन्होंने कहा कि अपनी सुरक्षा के लिए यूरोपीय देश भी अंशदान डालें, तब हमने इस पुराने गठबंधन को कमजोर होते देखा। इस स्थिति से पूर्वी यूरोप में नाटो के विस्तार का पहले से विरोध कर रहे रूसियों को बल मिला। ट्रंप की चुनावी हार और बाइडेन की आमद के साथ, अमेरिकी यूरोप में फिर से दिलचस्पी लेकर, नाटो का पुनरुत्थान-सुदृढ़ीकरण करने लगे। इसके एक बड़े प्रयास का मंतव्य था यूक्रेन को नाटो की सीमांत चौकी बनाना। जिसने अंततः ‘रूसी भालू’ को झिंझोड़ डाला, वह पहले से जवाबी कार्रवाई करने का मौका मिलने का इंतजार कर रहा था। लेकिन यूक्रेन पर कुछ ही दिनों में कब्जा कर लेने की पुतिन की गणना गड़बड़ा गई। पश्चिम, विशेषकर अमेरिका, की पूर्ण मदद पाए यूक्रेन ने खुद को संभाला और डटकर मुकाबला किया। डर से भरे यूरोप ने एक बार फिर से अमेरिका को अपना अगुआ मान लिया और अब इनका उद्देश्य है रूसी अर्थव्यवस्था और इसकी सैन्य शक्ति को घोंटकर निस्तेज करना। हथियारों के साथ-साथ यूक्रेन पर खरबों-खरब डॉलर की बारिश होने लगी। अमेरिका के सैन्य उद्योग परिसर एक बार फिर सक्रिय हो गए। इसी बीच, रूसी अर्थव्यवस्था को पश्चिमी प्रतिबंधों से करारा झटका लगा और अब तेल निर्यात आर्थिकी चलाये रखने का मुख्य जरिया है। चीन, ईरान, उत्तर कोरिया आदि ने रूस की मदद करने की कोशिश की, फिर भी रूस कमज़ोर पड़ा है और पश्चिम के सामने चीन बतौर मुख्य चुनौती बनकर उभरा है। इस दौरान, युद्ध की कीमत यूरोप को चोट पहुंचाने लगी है और उच्च मुद्रा स्फीति, जीवनयापन के बढ़ते खर्च की वजह से केंद्रीय बैंकों को ऋण-दरों में अभूतपूर्व वृद्धि करनी पड़ी है। परिणामवश, युद्ध लंबा खिंचने से यूरोप की अधिकांश अर्थव्यवस्थाएं आज मंदी की कगार पर हैं।
तो हज़ारों मौतों, मुल्क और अर्थव्यवस्था की बर्बादी, करोड़ों लोगों को पहुंचे शारीरिक-मानसिक आघात से क्या पा लिया? मुझे लगता है इसका बेहतरीन उत्तर देने के लिए राजनेता और जनरल सर्वाधिक उपयुक्त हैं। कोई शक नहीं, दोनों तरफ से, संभावित हमले का डर दिखाने वाले भाषण आएंगे।
इस्राइल और गाज़ा में हुए नरसंहार की बात करें तो यह इस क्षेत्र के लिए नया नहीं। जरूस्लम के लिए लड़ाई धर्म-युद्धों से भी काफी पहले होती आई है। यह शहर कई बार गर्क हुआ, बलात्कार बरपे और लुटा। आज कोई मुल्क, चाहे इस्लामिक हो या कोई और, किसी ने भी अनाथ, जख्मी, अपाहिज और बेघर हुए लाखों लोगों को अपने यहां पनाह देने की पेशकश नहीं की। युद्ध विराम के लिए कोई वार्ता नहीं हो रही... आखिर खून बहाने की हवस कब तक रहेगी? इसलिए अमेरिकी और उसके सहयोगी फिर से यूरोप और मध्य एशिया में सक्रिय हैं, अलबत्ता पहले जितने ताकतवर नहीं हैं। रूस, चीन, ईरान, उत्तर कोरिया भी सक्रिय होकर गोलबंद हो रहे हैं। यूरोप, मध्य एशिया और जलमार्गों पर गतिविधियां तेज हैं। संयुक्त राष्ट्र नाकारा हो चुका है, राजनयिक प्रयासों पर यकीन नहीं और बंदूक की ताकत चल रही है। संघर्ष की अगली वजह कौन सी होगी... एक अन्य आंतकी हमला या एक अन्य एकतरफा हमला? इस दौरान पृथ्वी पर निरंतर बड़ा होता और दीर्घकालिक खतरा मंडरा रहा है, पर्यावरणीय बदलावों में तेजी-परिणाम है अभूतपूर्व ग्रीष्म लहरें, बर्फानी तूफान, बाढ़, सूखा, ग्लेशियर पिघलना और ऊंची उठती समुद्र जल-सतह। हमने स्वयं ये संकट पैदा किए हैं। फिर भी राजनेता विज्ञान और तर्क की आवाज दबा रहे हैं। हमारे ग्रह के वजूद को खतरा मुंह बाए खड़ा है। लगता है आज के इंसान के एजेंडे में मनुष्य-मनुष्य के बीच और प्रकृति एवं मानव के मध्य शांतिपूर्ण सहअस्तित्व के लिए कोई जगह नहीं है। यहां मुझे डब्ल्यूबी यीट्स की कविता याद आ रही है ‘ घुमाव दर घुमाव गहरा रहे कुंडलों को, बाज़ नहीं सुन रहा पालक की, बिखरता जा रहा सबकुछ, केंद्र का गुरुत्व पड़ा क्षीण, दुनिया पर तारी है केवल अराजकता, अच्छाई पड़ी है पस्त, और मासूमियत चहुंओर है डूबी पड़ी, भलों में है दृढ़ता की कमी, दुष्ट हैं आवेशित तीव्रता से लबरेज़...।

लेखक मणिपुर के राज्यपाल रहे हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×