For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

UN सुरक्षा परिषद ने दी गाजा में इजराइल-हमास के बीच संघर्ष विराम प्रस्ताव को मंजूरी

09:27 AM Jun 11, 2024 IST
un सुरक्षा परिषद ने दी गाजा में इजराइल हमास के बीच संघर्ष विराम प्रस्ताव को मंजूरी
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सदस्यों ने जून में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गाजा पट्टी में इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकवादियों हमास के बीच युद्धविराम के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा उल्लिखित प्रस्ताव का समर्थन करते हुए अमेरिकी-मसौदा प्रस्ताव पर मतदान किया। रॉयटर्स फाइल फ़ोटो
Advertisement

संयुक्त राष्ट्र, 11 जून (एपी)

Israel Hamas Ceasefire: संयुक्त राष्ट्र (संरा) सुरक्षा परिषद ने गाजा में इजराइल और हमास के बीच आठ महीने से जारी युद्ध को समाप्त करने के उद्देश्य से सोमवार को अपने पहले प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। अमेरिका समर्थित संघर्ष विराम प्रस्ताव की घोषणा राष्ट्रपति जो बाइडन ने की।

Advertisement

अमेरिका का कहना है कि इजराइल ने इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। वहीं सबकी निगाहें चरमपंथी फलस्तीनी समूह हमास पर हैं, जिसने शुरू में कहा था कि वह तीन चरण वाली इस योजना के प्रस्ताव को स्वीकार करने पर सकारात्मक रूप से विचार कर रहा है।

हमास ने इस घटनाक्रम पर कहा कि वह प्रस्ताव का स्वागत करता है और इसे लागू करने के लिए इजराइल के साथ सीधी बातचीत न कर मध्यस्थों के साथ कार्य करने के लिए तैयार है। हमास की ओर से जारी यह बयान अब तक दिए गए सबसे कड़े बयानों में से एक था।

Advertisement

हमास ने बयान में इस बात पर जोर दिया है कि चरमपंथी समूह इजराइल के कब्जे को समाप्त करने के लिए 'अपना संघर्ष' जारी रखेगा और ‘‘फलस्तीन को पूर्णतया संप्रभु देश बनाने के लिए काम करता रहेगा''।

सुरक्षा परिषद के 15 सदस्य देशों में से 14 ने इस प्रस्ताव का समर्थन करते हुए बहुमत से मंजूरी दी, हालांकि रूस मतदान से नदारद रहा। इस प्रस्ताव में इजराइल और हमास से बिना किसी शर्त और विलंब के इसके नियमों को पूर्ण रूप से लागू करने का आह्वान किया गया है।

अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने कहा कि मतदान के बाद परिषद ने हमास को स्पष्ट संदेश दिया है कि उसे संघर्ष विराम समझौते को स्वीकार करना ही होगा। उन्होंने दोहराया कि इजराइल ने इस समझौते को स्वीकार कर लिया है, जिसका समर्थन दुनियाभर के देशों ने किया है।

ग्रीनफील्ड ने परिषद से कहा, ''जंग आज ही रुक सकती है बशर्ते हमास ऐसा करना चाहे तो।'' उन्होंने कहा, ''मैं फिर दोहराती हूं कि जंग आज ही रुक सकती है।''

इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि बाइडन ने प्रस्ताव के केवल कुछ हिस्से पेश किए हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हमास को नेस्तनाबूद करने से पहले स्थायी युद्ध विराम की कोई भी बात बेतुकी है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Advertisement
×