For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

अनाज मंडी में आज हड़ताल का दिया अल्टीमेटम

10:04 AM Apr 19, 2024 IST
अनाज मंडी में आज हड़ताल का दिया अल्टीमेटम
फतेहाबाद में बृहस्पतिवार को किसान रेस्ट हाउस में जुटे आढ़ती अनाज मंडी से गेहंू उठान कार्य में तेजी लाने की मांग करते हुए। -हप्र
Advertisement

मदन लाल गर्ग/हप्र
फतेहाबाद, 18 अप्रैल
अनाज मंडी में गेहूं का उठान कार्य तेजी से न होने के कारण हालात खराब होने शुरू हो गए हैं। इससे परेशान आढ़ती बृहस्पतिवार को अनाज मंडी स्थित किसान रेस्ट हाउस में एकत्रित हुये और रोष जताया। मंडी प्रशासन को अल्टीमेटम देते हुए आढ़तियों ने कहा कि यदि व्यवस्था नहीं सुधारी गई तो शुक्रवार सुबह वे मंडी के सभी गेट बंद कर हड़ताल पर चले जाएगी। व्यापार मंडल अनाज मंडी के प्रधान जगदीश भादू ने बताया कि गेहूं का सीजन शुरू हुए आज पांच दिन ही हुए हैं और प्रशासन ने गेहूं उठान को लेकर कोई पुख्ता प्रबंध नहीं किए हैं। मंडी के चारों ठेकेदारों के पास पर्याप्त संख्या में गाड़ियां नहीं हैं, जिस कारण खरीद कार्य प्रभावित हो रहा है और दिनभर में 20-25 गेट पास ही कट रहे हैं। मंडी में साढ़े 5 लाख बोरियों में से सिर्फ 50 हजार बोरियां का ही उठान हो पाया है, जिस कारण मंडी में जगह की कमी हो रही है और गेहूं उतारने के लिए जगह नहीं है। रोजाना 5 हजार बोरियों का ही उठान हो रहा है। ठेकेदार गाड़ियां कम होने की बात कह रहा है। आढ़तियों ने प्रशासन से मांग की है कि जिन ठेकेदारों के पास गाड़ियां नहीं हैं, उन्हें ब्लैक लिस्टेड किया जाए। चारों ठेकेदार के पास 20 गाड़ियां हैं। बृहस्पतिवार सुबह से दोपहर तक मात्र 14 गाड़ियों के गेट पास कटे हैं। इसी से व्यापारी परेशान हैं। नोडल अधिकारी एवं जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक विनीत जैन ने बताया कि गेहूं उठाने वाली प्रत्येक गाड़ी में जीपीएस सिस्टम होना चाहिए। जीपीएस सिस्टम व सारा काम ऑनलाइन होने के कारण परेशानी आ रही है।

‘ठेकेदारों के पास गाड़ियां नहीं’

हरियाणा भंडारण निगम के जिला प्रबंधक सुमित कुमार का कहना है कि ठेकेदारों के पास पर्याप्त संख्या में गाड़ियां नहीं है। अनाज मंडी में तीन ठेकेदार है, नियमानुसार तीनों के पास 40-40 गाड़ियां होनी चाहिए, जबकि तीनों ठेकेदारों के पास कुल 30 गाड़ियां है। एडीसी राहुल मोदी के साथ हुई बैठक में ठेकेदारों को 24 घंटे का समय दिया है। यदि वे नियम के अनुसार शुक्रवार को पर्याप्त संख्या में गाड़ियों का प्रबंध नहीं कर पाते तो उन्हे ब्लैक लिस्टेड कर दिया जाएगा।
सिरसा (हप्र) : अनाज मंडियों में अब तक एक लाख 78 हजार 233 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी है तथा उठान का कार्य भी जारी है। डीसी ने बताया कि जिले की विभिन्न मंडियों व खरीद केंद्रों में एक लाख 78 हजार 233 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी है।
कलायत (निस) : मंडी व्यापारियों ने एसडीएम सत्यवान सिंह मान से गेहूं के जल्द उठान करने की गुहार लगाई है। बृहस्पतिवार को एसडीएम कार्यालय पहुंचे अनाज मंडी प्रधान सोहनलाल, उपप्रधान पवन कोलेखां, मंडी व्यापारी सुशील कुमार ने बताया कि किसान फसल लेकर लगातार मंडी में पहुंच रहे हैं लेकिन अनाज मंडी का दायरा छोटा होने के कारण मंडी गेहूं के कट्टों से लबालब भरी है। लिफ्टिंग का कार्य धीमा होने के कारण किसान परेशान हैं।

Advertisement

कैथल में 10 आढ़तियों को नोटिस

कैथल (हप्र) :  मार्केट कमेटी सचिव बसाऊ राम, सुपरवाइजर रामफल ने बृहस्पतिवार को नयी अनाज मंडी का निरीक्षण किया। मंडी में सड़कों के बीच गेहूं डालकर रास्ता बंद करने पर फर्म के संचालक दस आढ़तियों को नोटिस जारी किया है। दो दिन पहले भी अतिरिक्त अनाज मंडी में 7 आढ़तियों को सड़क के बीच गेहूं डालने पर नोटिस जारी किया गया था। उधर, डीसी प्रशांत पंवार ने लघु सचिवालय के सभागार में गेहूं खरीद कार्य के चलते नोडल अधिकारियों की बैठक में उन्हें दिशा-निर्देश दिये और कहा कि मंडियों में आवक बढ़ रही है। गेहूं खरीद कार्य होने के तुरंत बाद उठान का कार्य तेजी से किया जाए। अगर इस कार्य में ट्रांसपोर्टर की लापरवाही सामने आती है तो उसके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×