मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

उफ... ये झुलसा देने वाली गर्मी

08:11 AM Jun 16, 2024 IST
चंडीगढ़ के सेक्टर 34 में लू से बचने का प्रयास करती युवतियां। -विक्की
Advertisement

अधिकतम : 43.8 डिग्री सेल्सियस
न्यूनतम : 28.4 डिग्री सेल्सियस

एस अग्निहोत्री/हप्र
मनीमाजरा (चंडीगढ़), 15 जून
सिटी ब्यूटीफुल में इन दिनों कर्फ्यू सा माहौल है। दोपहर के वक्त में सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहता है। दोपहर के समय इतनी गर्म हवाएं चल रही हैं कि चेहरे को बिना ढके बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। गर्मी और लू का कहर जारी है। तापमान अभी भी 43.8 डिग्री सेल्सियस से ऊपर और न्यूनतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा है। एयरपोर्ट का अधिकतम तापमान 44.6 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को सूर्यदेवता और भी कहर ढा सकते हैं। रविवार को पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने अगले 5 दिन भीषण गर्मी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। संभावना जताई गई है कि 19 जून को मौसम में कुछ बदलाव देखने मिलेगा। बढ़ते तापमान के कारण बिजली की खपत भी ज्यादा बढ़ गई है। चंडीगढ़ बिजली विभाग के अनुसार शुक्रवार को 438 मेगावाट बिजली की डिमांड रही। बृहस्पतिवार को बिजली की खपत ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए थे। उस दिन बिजली की डिमांड 449 मेगावाट तक पहुंच गई थी। चंडीगढ़ के इतिहास में सर्वाधिक मांग से बिजली की सभी लाइनें ओवरलोड हो गई थीं। प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि जैसे-जैसे गर्मी बढ़ेगी, मांग अधिक होगी और फॉल्ट की समस्या भी बढ़ सकती है। हालांकि, विभाग के पास बिजली का पर्याप्त कोटा है और लोगों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Advertisement

पशु-पक्षी भी हो रहे परेशान
भीषण गर्मी से इंसान, पशु और पक्षी सभी परेशान हो रहे हैं। सुबह 9 बजे से इतनी तेज धूप पड़ती है कि लगता है झुलस ही जाएंगे। ऐसे में गर्मी से बचना तो विशेष सावधानी बरतें। तेज गर्मी आपको और आपके परिवार को बीमार कर सकती है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से भी गर्मी से बचने के उपाय बताए जा रहे हैं।
तेज धूप में निकलने से पहले 1 गिलास पानी पीकर निकलें। शरीर हाइड्रेट रहेगा और पानी की कमी नहीं होगी और धूप का असर भी कम होगा। घर की बाहर और बालकनी में पशु पक्षियों के लिए भी पानी जरूर रखें। सर्दी ही नहीं गर्मी से बचने के लिए भी खुद को कवर करके रखें।

गाड़ियां बन गई भट्टी... लगा रहा लंबा जाम

डेराबस्सी के पास गांव भांखरपुर में अम्बाला-चंडीगढ़ हाईवे पर लगा जाम। -नितिन मित्तल

यदि गर्मी में एक मिनट के लिए धूप में खड़ा होना पड़े तो आप समझ ही सकते हैं कि क्या स्थिति होगी। चंडीगढ़-अम्बाला नेशनल हाईवे पर आज सैकड़ों चौपहिया और दोपहिया वाहन चालक और उसमें बैठे लोगों को इस चिलचिलाती गर्मी में घंटों जाम का सामना करना पड़ा। इस दौरान गाड़ियां भट्टी बन गई। इसमें बैठे लोगों की हालत गर्मी के कारण खराब हो गई। बता दें कि अम्बाला-चंडीगढ़ नेशनल हाईवे पर आजकल अंडरपास का निर्माण कार्य चल रहा है। डेराबस्सी के पास भांखरपुर रोड डायवर्जन होने के चलते आजकल यहां लंबा जाम लग रहा है।

छबील लगाकर लोगों की बुझाई प्यास
पंचकूला (हप्र) : बढ़ती गर्मी को देखते हुए विश्वास फाउंडेशन पंचकूला द्वारा सेक्टर 16 के लेबर चौक पर दूसरी बार छबील लगाकर आने जाने वाले हजारों राहगीरों व लोगों को मीठा शरबत पिलाया गया। छबील के साथ साथ काले चने का लंगर भी लगाया गया। छबील सुबह 11 बजे शुरू होकर दोपहर बाद 3:30 बजे तक चली। इस पुण्य सेवा के अवसर पर विश्वास फाउंडेशन की अध्यक्ष साध्वी नीलिमा विश्वास के साथ साथ ऋषि सरल विश्वास, ऋषि मोहित विश्वास, देवऋषि, प्रदूमन बरेजा, ओपी मालिक, रजनीश सिंगला, मीनाक्षी सिंगला, ज्योति सिंगला, वंश व सार्थक सिंगला, मौजूद रहे।

18 को बदल सकता है मौसम का मिजाज
मौसम वैज्ञानिक शविंदर सिंह ने बताया कि 18 जून की रात से शहर में मौसम का मिजाज बदल सकता है। इस दौरान हवा के साथ बारिश भी हो सकती है। उन्होंने कहा कि 19 और 20 जून को भी कई जगहों पर ऐसे हालात बन सकते हैं। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अत्यधिक गर्मी के कारण सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक लोड के अनुसार ही घर से बाहर निकलें। हालांकि, जुलाई के पहले सप्ताह तक मानसून चंडीगढ़ पहुंच जाएगा। तब तापमान में गिरावट आएगी। अभी अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस चल रहा है जो कि सामान्य से 5 डिग्री अधिक है। न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री दर्ज किया गया है, जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक है। हवा में नमी की मात्रा 44% रही, जिस वजह से दिन भर गर्म हवाएं महसूस की गईं।
मोहाली, पंचकूला भी रहे गर्म
चंडीगढ़ के साथ-साथ मोहाली और पंचकूला में भी गर्मी का प्रकोप जारी है। मोहाली में आज अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह न्यूनतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, पंचकूला में अधिकतम तापमान 42.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस रहा।

Advertisement
Advertisement