मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

यूपीएस में ‘यू’ का मतलब मोदी सरकार का ‘यू-टर्न’ : कांग्रेस

07:31 AM Aug 26, 2024 IST

नयी दिल्ली, 25 अगस्त (एजेंसी)
कांग्रेस ने रविवार को एकीकृत पेंशन योजना की घोषणा को लेकर केंद्र पर कटाक्ष करते हुए कहा कि एकीकृत पेंशन योजना (यूपीएस) में ‘यू’ का मतलब मोदी सरकार का ‘यू-टर्न’ है।
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, ‘चार जून के बाद जनता की शक्ति प्रधानमंत्री के सत्ता के अहंकार पर हावी हो गई है। दीर्घ अवधि के पूंजीगत लाभ/सूचकांककरण के बारे में बजट में कदम वापस लिया, वक्फ विधेयक को संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के पास भेजा गया, प्रसारण बिल और ‘लेटरल एंट्री’ वापस ली गई।’ उन्होंने कहा, ‘हम जवाबदेही सुनिश्चित करते रहेंगे और 140 करोड़ भारतीयों को इस निरंकुश सरकार से बचाएंगे!’ कांग्रेस के मीडिया एवं प्रचार विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने आरोप लगाया कि यूपीएस दलितों, आदिवासियों और पिछड़े वर्गों पर हमला प्रतीत होता है।
भाजपा के वरिष्ठ नेता रविशंकर प्रसाद ने पेंशन की नयी योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना करते हुए कांग्रेस पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश और अन्य राज्यों में पुरानी पेंशन योजना को वापस लाने के अपने वादे को लागू क्यों नहीं किया है। भाजपा मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन में प्रसाद ने कहा कि मोदी सरकार तदर्थ निर्णय नहीं लेती।
खेड़ा ने कहा, ‘कई राज्यों में आरक्षित वर्ग के लिए सरकारी नौकरियों में ऊपरी उम्र सीमा 40 वर्ष है।’ कई जगह इससे कम उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के कर्मचारी इस सुविधा का लाभ कैसे उठा पाएंगे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement