मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

समुद्र के रास्ते दुनिया नापेंगी नौसेना की दो महिला अफसर

07:56 AM Sep 16, 2024 IST
नौसेना की महिला अधिकारी- ले. कमांडर रूपा ए. और दिलना के.। -एएनआई

नयी दिल्ली, 15 सितंबर (एजेंसी)
समुद्री कौशल और साहस का जश्न मनाने के लिए भारतीय नौसेना की दो महिला अधिकारी- लेफ्टिनेंट कमांडर रूपा ए. और दिलना के. बहुत जल्द आईएनएसवी तारिणी पर सवार होकर दुनिया का चक्कर लगाने के असाधारण अभियान पर रवाना होंगी।
नौसेना के प्रवक्ता कमांडर विवेक मधवाल ने रविवार को बताया कि दोनों महिला अधिकारी पिछले तीन साल से ‘सागर परिक्रमा’ अभियान की तैयारी कर रही हैं। उन्होंने कहा, यह एक कठिन यात्रा होगी, जिसके लिए अत्यधिक कौशल, फिटनेस और मानसिक सतर्कता की जरूरत पड़ेगी। दोनों महिला अधिकारी बेहद कठोर प्रशिक्षण ले रही हैं। उनके पास हजारों मील की समुद्री यात्रा का अनुभव है। वे वर्ल्ड ट्रैवलर और गोल्डन ग्लोब रेस के नायक कमांडर (सेवानिवृत्त) अभिलाष टॉमी की देखरेख में प्रशिक्षण हासिल कर रही हैं। उन्होंने बताया कि छह-सदस्यीय चालक दल की सदस्य के रूप में दोनों महिला अधिकारियों ने पिछले साल एक अंतर-महासागरीय अभियान में हिस्सा लिया था, जो गोवा से केपटाउन होते हुए रियो डि जिनेरियो गया था और वापस आया था।
इसके बाद रूपा और दिलना ने ‘डुअल-हैंड मोड’ में गोवा से पोर्ट ब्लेयर तक और पोर्ट ब्लेयर से गोवा तक की समुद्री यात्रा की थी। इस साल की शुरुआत में उन्होंने गोवा से मॉरीशस के पोर्ट लुईस तक की समुद्री यात्रा भी ‘डुअल-हैंड मोड’ में सफलतापूर्वक पूरी की थी।

Advertisement

Advertisement