मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

सरकार बनने पर दोपहिया वाहन होंगे टैक्स फ्री, अग्िनवीरों को मुफ्त उच्च शिक्षा : दुष्यंत

07:15 AM Aug 06, 2024 IST
सिरसा में सोमवार को इनसो के स्थापना दिवस के अवसर पर पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला का स्वागत करते युवा कार्यकर्ता। 
Advertisement

चंडीगढ़, 5 अगस्त (ट्रिन्यू)
हरियाणा में जननायक जनता पार्टी (जजपा) की सरकार बनने पर अग्निवीरों को अफसर बनने के लिए मुफ्त शिक्षा, शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को फ्री बस पास देने, स्कूल-कॉलेज आने-जाने के लिए स्पेशल परिवहन व्यवस्था, खिलाड़ियों की डाइट बढ़ोतरी जैसे युवाओं से संबंधित अनेक वादे पूरे किए जाएंगे। ये घोषणाएं सोमवार को पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने सिरसा में आयोजित इनसो स्थापना दिवस कार्यक्रम में युवाओं को संबोधित करते हुए कीं।
दुष्यंत ने कहा कि जजपा अग्निवीरों को फौज में अफसर बनाने और उनके सुरक्षित भविष्य के लिए शहीद भगत सिंह के नाम से योजना लागू करेगी और इसके तहत अग्निवीरों की उच्च शिक्षा का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने अग्निवीरों की नौकरी पूरी होने के बाद उन्हें सिपाही बनने तक ही सीमित कर रखा है। दुष्यंत ने कहा कि जजपा द्वारा नीट, यूजीसी, जेई परीक्षा की तैयारी के लिए कोटा, दिल्ली की तर्ज पर जींद जिले को स्पेशल एजुकेशन सिटी बनाया जाएगा, जोकि हरियाणा में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का केंद्र बनेगा। साथ ही सभी सरकारी नौकरियों के फॉर्म भरने के लिए आवेदन फीस एक बार ही ली जाएगी, जो कि मात्र 500 रुपए होगी। उन्होंने कहा कि प्राइमरी से लेकर उच्च शिक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए पांच लाख रुपए के मेडिकल बीमा की व्यवस्था की जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जैसे चौधरी देवीलाल ने ट्रैक्टर को टैक्स फ्री किया था, उसी तरह जजपा सरकार बनने पर दोपहिया वाहनों की रजिस्ट्रेशन फीस निशुल्क करके दोपहिया वाहनों को टैक्स फ्री करेंगे क्योंकि दोपहिया वाहन गरीब, किसान, कमेरे वर्ग का साधन है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि खेलों को बढ़ावा देने के लिए जजपा खिलाड़ियों की डाइट राशि 400 से बढ़ाकर 1000 रुपए करेगी और खेल नर्सरियों के खिलाड़ियों की प्रोत्साहन राशि भी बढ़ाकर पांच हजार रुपए प्रति माह करेगी। वहीं ओलंपिक से जुड़े खेलों को बढ़ावा देने के लिए हर जिले में खेल अकादमी खोली जाएगी।
जजपा प्रधान महासचिव दिग्विजय सिंह चौटाला ने कहा कि युवाओं ने यहां पहुंच कर इनसो स्थापना दिवस को ऐतिहासिक बनाया है और विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश को नई दिशा दी है। 22 साल के सफर में इनसो ने अपनी राजनीतिक, सामाजिक जिम्मेदारियों को निभाया है और अब हमें नशे के खिलाफ बड़ा अभियान चलाने की जरूरत है।

जनता से किए वादे जजपा ने किए पूरे...

इस मौके पर जजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अजय सिंह चौटाला ने कहा कि जननायक चौधरी देवीलाल की तरह जनता के बीच किए अपने अधिकतर वादों को जजपा ने पूरा करके दिखाया है। उन्होंने कहा कि पिछले 22 साल में इनसो ने अपनी अलग पहचान बनाई है और कई राज्यों में इनसो फैली हुई है। डॉ चौटाला ने कहा कि अन्य राजनीतिक दलों की तरह अपना मतलब साधने के लिए छात्र संगठन का गठन नहीं किया बल्कि उन्हें मुख्यधारा वाली राजनीति में आगे बढ़ाने के लक्ष्य से इनसो बनाई गई थी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement