मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

मानव तस्करी का आरोप, मोहाली के दो ट्रैवल एजेंट गिरफ्तार

07:07 AM Jul 04, 2024 IST

मोहाली, 3 जुलाई (हप्र)
पंजाब से गैर कानूनी ढंग से लोगों को कंबोडिया और अन्य देशों में भेजने वाले दो ट्रैवल एजेंटों को मानव तस्करी के आरोप में साइबर क्राइम पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों की पहचान अमरजीत सिंह व उसके साथी गुरजोध सिंह के रूप में हुई है। दोनों मोहाली में वीजा प्लेस इमिग्रेशन कंपनी चला रहे थे। यह मामला कंबोडिया स्थित भारतीय दूतावास के संपर्क में आने वाले पीड़ित की जानकारी के बाद स्टेट साइबर क्राइम पुलिस ने दर्ज किया है।
एडीजीपी साइबर क्राइम डिवीजन वी.नीरजा ने बताया कि मामला ध्यान में आते ही स्टेट साइबर क्राइम पुलिस टीम के इंस्पेक्टर दीपक भाटिया के नेतृत्व में वीजा प्लेस इमिग्रेशन के दफ्तर पर छापा मारा और दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया। दोनों आरोपी अलग-अलग राज्यों से संबंधित एजेंटों की मिलीभगत से गैर कानूनी गतिविधियां कर रहे थे। पूछताछ में सामने आया कि दोनों ट्रैवल एजेंट भोले-भाले लोगों को डाटा एंट्री की नौकरी का लालच देकर पंजाब से कंबोडिया भेजते थे। कंबोडिया में उनके साथी मियाम रीप पहुंचते ही लोगों के पासपोर्ट छीन लेते थे। उन्हें बंधक बनाकर साइबर स्कैमिंग कॉल सेंटरों में काम करने के लिए मजबूर किया जाता था।
इन लोगों से साइबर फाइनांशियल फ्रॉड करवाया जाता था, जो भारतीय लोगों को निशाना बनाते थे। जांच में सामने आया है कि आरोपियों ने कई लोगों को धोखे से कंबोडिया और अन्य दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों में भेजा है। उन्होंने कहा कि साइबर गुलामी में फंसे अन्य व्यक्तियों के विवरण प्राप्त किए जा रहे हैं।

Advertisement

Advertisement