For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

पोत के मलबे से मिले दो दुर्लभ भारतीय नोट होंगे नीलाम

07:07 AM May 25, 2024 IST
पोत के मलबे से मिले दो दुर्लभ भारतीय नोट होंगे नीलाम
Advertisement

लंदन, 24 मई (एजेंसी)
वर्ष 1918 में लंदन से बॉम्बे जाते समय समुद्र में एक पोत के डूबने के बाद उसके मलबे से मिले 10 रुपये के दो दुर्लभ भारतीय नोटों की अगले बुधवार को नीलामी की जाएगी। एसएस शिराला नामक पोत के मलबे से 10 रुपये के दो बैंक नोट बरामद किए गए थे, जिसे दो जुलाई, 1918 को एक जर्मन यू-बोट (पनडुब्बी) द्वारा डुबाया गया था। इन नोट पर 25 मई, 1918 की तारीख अंकित है।
लंदन में नूनन्स मेफेयर नीलामी घर अपनी ‘विश्व बैंकनोट’ बिक्री के तहत इन नोटों को बोली लगाने के लिए पेश करेगा और अनुमान है कि इनकी कीमत 2,000 से 2,600 पाउंड के बीच रहेगी। चौंकाने वाली बात यह भी है कि नोटों पर छपे नंबर दो क्रमागत संख्याएं हैं। इस नीलामी में ब्रिटिश उपनिवेश के दौरान तत्कालीन भारत सरकार के 100 रुपये के एक दुर्लभ नोट को भी बिक्री के लिए रखा जाएगा और इसके 4,400 से 5,000 पाउंड के बीच बिकने का अनुमान है। इस नोट के पिछले हिस्से पर बांग्ला और हिंदी समेत कई भारतीय भाषाओं में 100 रुपये मुद्रित है।

जर्मन पनडुब्बी ने डुबाया था पोत

नूनन्स में मुद्राशास्त्र से जुड़े मामलों की वैश्विक प्रमुख थॉमसिना स्मिथ ने कहा, ‘इन नोटों की पूरी खेप के अलावा मुरब्बा और गोला-बारूद लंदन से बॉम्बे भेजा जा रहा था, जब पोत को एक जर्मन यू-बोट ने डुबा दिया था।’ उन्होंने कहा, ‘कई नोट तैरकर किनारे पर आ गए जिनमें बिना हस्ताक्षर वाले पांच और 10 रुपये के नोट और एक रुपये के हस्ताक्षरित नोट शामिल थे। वैसे इनमें से एक रुपये का एक नोट इस नीलामी में भी शामिल है। अधिकांश नोट बरामद कर लिये गये थे और बाद में सरकार ने इन्हें नष्ट करा दिया था और उनके स्थान पर नए नोट छापे गए। लेकिन कुछ नोट निजी लोगों के पास रह गए।’ ये नोट बहुत ही अच्छी स्थिति में हैं और वे निश्चित तौर पर नोट की गड्डी के मध्य में रहे होंगे जिससे वह समुद्री पानी में भीग नहीं पाए।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×