मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
आस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

दो लापता लोगों की डीएनए मिलान से पहचान हुई

08:05 AM Aug 13, 2024 IST

प्रेमराज काश्यप/निस
रामपुर बुशहर, 12 अगस्त
रामपुर बुशहर उपमंडल की समेज त्रासदी में लापता लोगों को परिजनों से मिलाने के लिए पुलिस की डीएनए मिलान तकनीक मददगार साबित हो रही है। अज्ञात शवों में से दो शवों की पहचान डीएनए के माध्यम से हो चुकी है। इनमें संतोष कुमारी (54) पत्नी सूरत राम गांव कनराढ़ डाकघर सुघा तहसील रामपुर की पहचान इनके पुत्र राजेश कुमार के डीएनए से हुई है। इसके साथ ही रूप सिंह (52) पुत्र सुखराम डाकघर सरपारा तहसील रामपुर की पहचान इनके पुत्र साहिल के डीएनए मिलान करके हुई है। पुलिस ने लापता लोगों के 37 परिजनों के डीएनए सैंपल लिए हुए है। इन्हीं के आधार पर डीएनए मिलान हो रहा है। उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने कहा कि कई शव क्षत-विक्षत हालात में मिले है, जिनकी पहचान करना सबसे बड़ी चुनौती हैं। लेकिन हमने ऐसे लापता लोगों के परिजनों के डीएनए सैंपल लिए है। फिर शवों के डीएनए सैंपल से मिलान करवा रहे हैं। इनमें से दो शवों के डीएनए मिलान कर लिए गए है। यह दोनों व्यक्ति शिमला जिला क्षेत्र के हैं। उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता है कि सर्च आपरेशन के दौरान मिलने वाले हर शव की पहचान हो।
पुलिस अधीक्षक शिमला संजीव कुमार गांधी ने कहा कि डीएनए मिलान से ही परिजनों को शव मिल पा रहे है। रामपुर बुशहर के समेज त्रासदी से प्रभावित क्षेत्रों में बिजली एवं पेयजल आपूर्ति बहाल कर दी गई है। संबंधित विभागों को करीब दस दिन से ऊपर का समय बिजली और पेयजल आपूर्ति को बहाल करने में लग गया है। कई जगह से पाईपें, बिजली के खंबे एवं तारें पूरी तरह गायब हो गई थी। ऐसे में संबधित विभागों ने नई तारें, खंबे और पानी की पाईपें बिछाई है।

Advertisement

स्वतन्त्रता दिवस पर नहीं होंगे सांस्कृतिक कार्यक्रम

रामपुर बुशहर में उपमंडल स्तरीय स्वतन्त्रता दिवस के आयोजन को लेकर एसडीएम निशान्त तोमर की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उन्होंने जानकारी दी कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी उपमंडल स्तरीय स्वतन्त्रता दिवस 15 अगस्त को रामपुर के पद्म राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक छात्र पाठशाला के मैदान में आयोजित किया जाएगा। मार्च पास्ट, ध्वजारोहण, राष्ट्रगान, व देशभक्ति गीत पर आधारित कुछ ही कार्यक्रम होंगे लेकिन समेज गांव में आई भारी त्रासदी को देखते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं होगा।

हमीरपुर में दो दिन भारी बारिश से 10 करोड़ की क्षति

हमीरपुर (निस) : जिला में गत दो दिनों से हुई भारी बारिश से लगभग 10.15 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है। सोमवार दोपहर तक जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को प्राप्त आंकडों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान जिला में एक कच्चा मकान क्षतिग्रस्त हुआ है। इसके अलावा लोक निर्माण विभाग की विभिन्न सड़कों और डंगों को लगभग 2.53 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा है। इस दौरान जल शक्ति विभाग को सबसे ज्यादा क्षति हुई है। विभाग की विभिन्न पेयजल योजनाओं को लगभग 7.56 करोड़ रुपये की क्षति पहुंची है। बिजली बोर्ड की लाइनों का भी लगभग साढे पांच लाख रुपए का नुकसान हुआ है। उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अध्यक्ष अमरजीत सिंह ने बताया कि इस मॉनसून सीजन में अभी तक सार्वजनिक एवं निजी संपत्ति के नुकसान का आंकडा 40.14 करोड रुपये से अधिक हो गया है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement