मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

दो बंधक मुक्त करवाये, इस्राइली हमले में 67 फलस्तीनियों की मौत

07:55 AM Feb 13, 2024 IST

रफाह (गाजा पट्टी), 12 फरवरी (एजेंसी)
इस्राइल की सेना ने सोमवार तड़के दक्षिणी गाजा पट्टी में अत्यंत सुरक्षा वाले एक अपार्टमेंट पर धावा बोलकर दो बंधकों को मुक्त कराया और एक नाटकीय घटनाक्रम में गोलीबारी के बीच बंधकों को सुरक्षित बाहर निकाला। आतंकवादी समूह हमास द्वारा क्षेत्र में बंधक बना कर रखे गए 100 से अधिक बंधंकों की देश वापसी की दिशा में इस्राइल की यह एक छोटी लेकिन प्रतीकात्मक रूप से महत्वपूर्ण सफलता है।
फलस्तीनी अस्पताल के अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान इस्राइल के हवाई हमलों में कम से कम 67 फलस्तीनी मारे गए। अभियान दक्षिणी गाजा शहर रफाह में चलाया गया था, जहां युद्ध के कारण 14 लाख फलस्तीनियों को क्षेत्र छोड़कर कहीं और शरण लेना पड़ा था। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि लगातार सैन्य दबाव से बधकों की आजादी होगी। सेना ने बचाए गए बंधकों की पहचान 60 वर्षीय फर्नांडो साइमन मार्मन और 70 वर्षीय लुईस हर के रूप में की है, जिन्हें 7 अक्तूबर को सीमा पार हमले में किबुत्ज निर यित्जाक से हमास आतंकवादियों ने अपहरण कर लिया था। हमास द्वारा संचालित गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने कहा कि हमलों में कम से कम 67 लोग मारे गए। बचावकर्मी अब भी मलबे में तलाश कर रहे हैं। रफाह के अबू यूसुफ अल-नज्जर अस्पताल ने कम से कम 50 शवों को लाए जाने की बात कही। अस्पताल के निदेशक डॉ. मारवान अल-हम्स ने कहा कि मृतकों में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं।

Advertisement

Advertisement