मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

चौ. बंसी लाल विवि में दो दिवसीय योग प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित

11:18 AM Jun 09, 2024 IST
भिवानी में शनिवार को चौ. बंसी लाल विवि में योग आयोग के चेयरमैन डॉ. जयदीप आर्य को स्मृति चिन्ह भेंट करते हुए प्रो. दीप्ति धर्माणी। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 8 जून (हप्र)
चौधरी बंसीलाल विश्वविद्यालय में हरियाणा योग आयोग एवं विश्वविद्यालय के योग विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को दो दिवसीय योग प्रशिक्षण कार्यशाला एवं विचार गोष्ठी का आयोजन कुलपति प्रो दीप्ति धर्माणी की अध्यक्षता में किया गया। वर्कशॉप में श्री कृष्ण आयुष विश्वविद्यालय के कुलगुरु प्रो. वैद्य करतार सिंह धीमान और राज्य योग आयोग के चेयरमैन डॉ. जयदीप आर्य ने बतौर मुख्य अतिथि और सीआरएसयू जींद यूनिवर्सिटी से आचार्य वीरेंद्र कुमार ने बतौर मुख्य वक्ता शिरकत की। कार्यशाला में कुलसचिव डॉ. ऋतु सिंह भी उपस्थित रही। कार्यशाला के संयोजक डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. सुरेश मलिक थे।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. दीप्ति धर्माणी ने कहा कि योग हमें निरोग बनाता है। आयुर्वेद और इसके उच्च अनुप्रयोगों के लिए योग आध्यात्मिक और मनोवैज्ञानिक आधार प्रदान करता है। भारतीय प्राचीन ज्ञान परंपरा, योग एवं आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति को विश्व में सर्वश्रेष्ठ बताया गया है। उन्होंने अपने अनुभव साझा करते हुए घरेलू नुस्खों को बहुत उपयोगी और कारगर पाया। श्री कृष्णा आयुष विश्वविद्यालय कुरुक्षेत्र के कुलगुरु प्रो. वैद्य करतार सिंह धीमान ने कहा कि विश्व को योग और आयुर्वेद भारत की देन है। योग और आयुर्वेद से असाध्य से असाध्य रोग को ठीक करने की क्षमता है।
बतौर वक्ता आचार्य वीरेंद्र कुमार ने कहा कि योग कोई चमत्कार नहीं बल्कि एक साइंस है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए योगाभ्यास करना बहुत जरूरी है। डीन स्टूडेंट वेलफेयर डॉ. सुरेश मलिक ने सभी अतिथियों का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए योग प्रशिक्षण कार्यशाला की विस्तृत जानकारी दी। मंच का संचालन योग शिक्षक डॉ. सुनील शर्मा ने किया। इस कार्यशाला में सभी शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारियों सहित योग विभाग के विद्यार्थी एवं स्कॉलर्स उपस्थित रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement