For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आढ़तियों की दो दिन की हड़ताल शुरू

10:23 AM Apr 16, 2024 IST
आढ़तियों की दो दिन की हड़ताल शुरू
पानीपत की बापौली अनाज मंडी में सोमवार को हड़ताल पर जाने से पहले बैठक कर अपनी मांगों पर विचार करते आढ़ती।-हप्र
Advertisement

पानीपत, 15 अप्रैल (हप्र)
गेहूं में नमी के चलते एजेसियों द्वारा अनाज की खरीद नहीं करने से परेशान बापौली अनाज मंडी के आढ़ती सोमवार से 2 दिन की हड़ताल पर चले गये।
इससे पहले बापौली अनाज मंडी के आढ़तियों की सोमवार को मंडी प्रधान दिलीप रावल की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस अवसर पर आढ़तियों ने कहा कि किसान कम्बाईन द्वारा गेहूं को कटवा कर सीधे अनाज मंडी में लेकर आते हैं और गेहूं में नमी ज्यादा होने पर हैफेड व वेयरहाउस गेहूं की खरीद नहीं कर रही है। इससे अनाज मंडी गेहूं से अटी पड़ी है और मंडी में गेहूं सुखाने को लेकर भी जगह भी नहीं है। आढ़तियों ने बैठक में फैसला लिया कि सोमवार व मंगलवार को मंडी में हड़ताल रखी जाएगी और इस दौरान गेहूं की खरीद भी नहीं होगी।
मंडी प्रधान दिलीप रावल ने बताया कि किसानों द्वारा लाई जा रही गेहूं में नमी की मात्रा निर्धारित 12 प्रतिशत से कहीं ज्यादा होती है और मंडी में एक दिन गेहूं सुखाने के बाद भी खरीद नहीं हो पा रही है। जबकि किसान आते ही अपने गेहूं की खरीद करवाने की बात कहते हैं और खरीद एजेंसी नमी के चलते खरीद नहीं करती, इससे आढ़ती परेशान हो गये हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को अपने गेहूं को सुखाकर लाना चाहिये ताकि मंडी में आते ही खरीद हो सके। बैठक में आढती रकम सिंह रावल, कटार सिंह, मोहकम छोक्कर, सुभाष, लदाराम,राजपाल, ईशम सिंह आदि मौजूद रहे।

मजदूरों ने की हड़ताल, बाद में माने

वहीं, अनाज मंडी में आढ़तियों के पास काम करने वाले मजदूरों ने भी सोमवार को हड़ताल कर दी। मजदूरों ने कहा कि वे रोजाना गेहूं सुबह सुखाते हैं और शाम को इकट्ठा करते हैं पर फिर भी गेहूं गीला रहता है। आढ़तियों द्वारा समझाने के बाद मंडी की लेबर ने अपनी हड़ताल वापस ले ली।

Advertisement

गेहूं की आवक तेज

जगाधरी (निस) : कटाई का काम तेज होते ही अनाज मंडियों में गेहूं की आवक तेज हो गई है। जगाधरी की अनाज मंडी में सोमवार को 22,959 क्विंटल गेहूं की आवक हुई। इस सीजन में अब तक मंडी में कुल 70 हजार क्विंटल से अधिक की गेहूं की खरीद हो चुकी है। अनाज मंडी में हैफेड व डीएफएससी एजेंसी गेहूं की खरीद कर रहे हैं। मार्केट कमेटी के सचिव विशाल गर्ग ने किसानों को गेहूं साफ करके व सुखाकर लाने की अपील की है। उनका कहना है कि खरीद का कार्य सुचारू चल रहा है। मंडी में किसानों, मजदूरों व आढ़तियों को कोई दिक्कत नही होने देंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×