For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर ठगने के दो आरोपी गिरफ्तारी

08:43 AM Jun 15, 2024 IST
इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर ठगने के दो आरोपी गिरफ्तारी
Advertisement

गुरुग्राम, 14 जून (हप्र)
इंस्टाग्राम पर फर्जी आईडी बनाकर पैसे ऐंठने वाले दो आरोपियों को साइबर एनआईटी थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दोनों से पूछताछ की जा रही है। साइबर थाना प्रभारी अमित कुमार ने शुक्रवार को बताया कि उनकी टीम को सूचना मिली थी कि जीवन नगर पार्ट एक में रहने वाला विशाल इंस्टाग्राम पर लोगों की फर्जी आईडी बनाकर पैसे ऐंठता है।
उसका मोबाइल नंबर भी पता लग गया था। इसके बाद पुलिस ने राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल पर इस नंबर को डाला। पता लगा कि इस नंबर से पांच लोगों के साथ ठगी की गई है। सभी शिकायतें 10 जून की थीं। हालांकि, इसमें फरीदाबाद की एक भी नहीं थीं। लेकिन प्रदेश के अन्य जिले व दिल्ली की शिकायतें शामिल थीं। पुलिस ने आरोपित को पकड़ने की योजना बनाई। आरोपित तक पहुंचने के लिए उसके मोबाइल फोन की लोकेशन ट्रैस की गई।
उसकी लोकेशन जीवन नगर पार्ट एक नजदीक कृष्णा फार्म के पास आई। पुलिस की एक टीम मौके पर पहुंच गई। मौके पर मुखबिर के इशारे के बाद दो आरोपितों को शक के आधार पर हिरासत में लिया गया। एक ने अपना नाम विशाल तो दूसरे ने शैकुल बताया। शैकुल उटावड़, नंगला का रहने वाला है। वह विशाल की बुआ का लड़का है। आरोपितों ने पुलिस को बताया कि वह इंस्ट्राग्राम आईडी पर किसी के प्रोफाइल फोटो को लेकर उसके नाम से फर्जी आईडी बना देते हैं। उस शख्स के संपर्क में जो लोग होते हैं, उन्हें मदद के नाम पर पैसे भेजने का मैसेज भेजते हैं। आईडी पर फोटो व नाम देखकर उसके जानकार समझते हैं कि वास्तव में उसे पैसों की जरूरत होगी। इस तरह आरोपितों ने अलग-अलग कई लोगों की फर्जी आईडी बना रखी है। इन सभी से पैसे ट्रांसफर कराएं हैं।
यूपीआई से लेते थे पैसे
आरोपितों के पास जो मोबाइल नंबर था, वह धोखाधड़ी की रकम इसी पर यूपीआई के माध्यम से लेते थे। सिम व खाते व नगद पैसे लाने में विशाल के मामा का लड़का शैकुल खान मदद करता था। आरोपितों से दो मोबाइल फोन व सिम बरामद हुई है। मामले के जांच अधिकारी सत्यबीर ने बताया कि आरोपितों से पूछताछ की जा रही है। उन्होंने कितने लोगों से और कितने
रुपये की ठगी की है। अनुमान है कि उनके साथ उनके और भी साथी हैं। इन सभी को पकड़ने के बाद पूरा मामला सामने आएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement