For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

आयोवा कॉकस में जीते ट्रंप, रामास्वामी की दावेदारी खत्म

07:10 AM Jan 17, 2024 IST
आयोवा कॉकस में जीते ट्रंप  रामास्वामी की दावेदारी खत्म
-रॉ
Advertisement

वाशिंगटन, 16 जनवरी (एजेंसी)
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आयोवा कॉकस में शानदार जीत के साथ राष्ट्रपति पद के आगामी चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की अपनी दावेदारी को और पुख्ता कर दिया। दूसरी ओर, राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के एक अन्य दावेदार भारतीय-अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी ने दावेदारी वापस ले ली।
अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के लिए चुनाव पांच नवंबर को होगा जिसमें रिपब्लिकन उम्मीदवार और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार का आमना-सामना होगा। आयोवा कॉकस में फ्लोरिडा के गवर्नर आर डीसैंटिस पार्टी का उम्मीदवार बनने की दौड़ में शामिल इकलौती महिला एवं संयुक्त राष्ट्र की पूर्व राजदूत निक्की हेली को पछाड़कर दूसरे स्थान पर रहे। आयोवा कॉकस के बाद अब न्यू हैम्पशायर में 23 जनवरी को रिपब्लिकन दावेदारों के बीच मुकाबला होगा। आयोवा कॉकस में 77 वर्षीय ट्रंप को 51 प्रतिशत, डीसैंटिस को 21.2 प्रतिशत और हेली को 19.1 प्रतिशत वोट मिले। अमेरिकी उद्यमी विवेक रामास्वामी को मात्र 7.7 प्रतिशत वोट मिले।
रिपब्लिकन पार्टी के प्राइमरी चुनाव में कुल 2,429 प्रतिनिधि चुनाव प्रक्रिया में शामिल हैं। पार्टी उम्मीदवार बनने के लिए कम से कम 1,215 प्रतिनिधियों के समर्थन की आवश्यकता होती है। रामास्वामी ने घोषणा की कि वह आयोवा कॉकस में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद 2024 के राष्ट्रपति पद के चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी का उम्मीदवार बनने की दौड़ से हट रहे हैं। बायोटेक उद्यमी रामास्वामी (38) ने इस दौड़ में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का समर्थन किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×