मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

Google को ट्रंप ने दी चेतावनी, बोले- Facebook के CEO जुकरबर्ग ने मुझसे माफी मांगी

09:31 AM Aug 03, 2024 IST
डोनाल्ड ट्रंप। रॉयटर्स फाइल फोटो
Advertisement

वाशिंगटन, तीन अगस्त (भाषा)

Trump warned Google: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने उनसे जुड़ी खबरों और तस्वीरों पर प्रतिबंध लगाने संबंधी खबरों को लेकर गूगल पर निशाना साधा। वहीं, दावा किया कि फेसबुक के संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने उनसे जुड़ी सामग्री पर प्रतिबंध लगाने के लिए उन्हें हाल ही में फोन कर माफी मांगी और भरोसा दिलाया कि वह “किसी डेमोक्रेट का समर्थन नहीं करेंगे।”

Advertisement

फॉक्स न्यूज' के साथ शुक्रवार को दिए गए साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, “मार्क जुकरबर्ग ने मुझे फोन किया। मैं बताना चाहूंगा कि उन्होंने मुझे कई बार फोन किया। (पेनसिल्वेनिया में) रैली के बाद उन्होंने मुझे फोन किया और कहा कि यह वाकई अद्भुत था, यह बहुत बहादुरी भरा था।''

पूर्व राष्ट्रपति ने कहा, “जुकरबर्ग ने वास्तव में भरोसा दिलाया कि वह किसी डेमोक्रेट का समर्थन नहीं करेंगे क्योंकि वह ऐसा नहीं कर सकते, क्योंकि उस दिन मैंने जो किया, उसके लिए वह मेरी इज्जत करते हैं।”

उन्होंने कहा, “वे इस पर काम कर रहे हैं और मुझे लगता है कि उन्होंने इसे ठीक कर लिया है। उन्होंने (जुकरबर्ग) पांच साल पहले 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर लेकर जो किया था, वह उसे दोहरा नहीं रहे हैं। मुझे विश्वास है कि वह ऐसा नहीं कर रहे हैं।”

ट्रंप ने उनसे जुड़ी खबरों पर प्रतिबंध लगाने के लिए गूगल पर साधा निशाना

वहीं, ट्रंप ने उनसे जुड़ी खबरों और तस्वीरों पर प्रतिबंध लगाने संबंधी खबरों को लेकर गूगल पर शुक्रवार को निशाना साधा। 'फॉक्स न्यूज' के साथ साक्षात्कार में ट्रंप ने कहा, ''गूगल का रवैया बहुत खराब रहा है। वे बहुत गैर-जिम्मेदार रहे हैं और मुझे लगता है कि गूगल बंद होने की कगार पर पहुंचने वाला है, क्योंकि मुझे नहीं लगता कि कांग्रेस (अमेरिकी संसद) इसे स्वीकार करेगी। मुझे सचमुच ऐसा नहीं लगता। गूगल को सावधान रहना होगा।''

सप्ताह की शुरुआत में ट्रंप ने आरोप लगाया था कि गूगल पर पेनसिल्वेनिया में 13 जुलाई को एक चुनावी रैली के दौरान उन पर हुए जानलेवा हमले के संबंध में कोई तस्वीर या अन्य सामग्री खोजना लगभग असंभव है। हालांकि, गूगल ने पूर्व राष्ट्रपति के आरोपों को खारिज किया था।

कंपनी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा था, “पिछले कुछ दिनों में, 'एक्स' पर कुछ लोगों ने दावा किया है कि सर्च इंजन चुनिंदा शब्दों को 'सेंसर' कर रहा है या उन पर 'प्रतिबंध' लगा रहा है। ऐसा नहीं हो रहा है। हम यह स्पष्ट कर देना चाहते हैं।

ये पोस्ट हमारे 'ऑटोकंप्लीट' फीचर से संबंधित हैं, जो आपका समय बचाने के लिए आपके मन में चल रहे सवालों के बारे में अंदाजा लगाता है।” गूगल ने स्पष्ट किया था कि 'ऑटोकंप्लीट' पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले से जुड़े सवालों के संबंध में कोई अंदाजा नहीं लगा रहा है। यह इसलिए क्योंकि उसमें राजनीतिक हिंसा से जुड़ी सामग्री को छांटने की व्यवस्था की गई है और यह व्यवस्था पुरानी हो चुकी है।

कंपनी ने कहा था कि पेनसिल्वेनिया में हुए भयावह घटनाक्रम के बाद इससे जुड़े संभावित सवाल 'सर्च' के विकल्प में दिखने चाहिए थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। गूगल ने कहा था, “समस्या की तरफ ध्यानाकर्षित किए जाने के बाद उसने सुधार की दिशा में काम शुरू किया और नये फीचर जारी किए जा रहे हैं।”

Advertisement
Tags :
Donald TrumpDonald Trump FacebookDonald Trump GoogleFacebookGoogleHindi NewsInternational newsZuckerbergअंतरराष्ट्रीय समाचारगूगलजुकरबर्गडोनाल्ड ट्रंपडोनाल्ड ट्रंप गूगलडोनाल्ड ट्रंप फेसबुकफेसबुकहिंदी समाचार
Advertisement