मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

ट्रंप दोषी करार, सजा का ऐलान 11 जुलाई को

07:06 AM Jun 01, 2024 IST
Advertisement

वाशिंगटन, 31 मई (एजेंसी)
‘पॉर्न स्टार' स्टॉर्मी डेनियल्स को गुप्त तरीके से धन देने के मामले में डोनाल्ड ट्रंप को रिकॉर्ड में हेराफेरी करने के 34 आरोपों के तहत बृहस्पतिवार को दोषी पाया गया। उन्हें 11 जुलाई को सजा सुनाई जाएगी। फिलहाल ट्रंप को बिना जमानत दिए रिहा कर दिया गया है। इसके साथ ही वह किसी गंभीर अपराध के लिए दोषी ठहराए गए अमेरिका के पहले पूर्व राष्ट्रपति हैं।
मैनहट्टन के 12 जूरी सदस्यों के एक समूह ने बृहस्पतिवार को एक ऐतिहासिक फैसले में कहा कि वे सर्वसम्मति से इस बात पर सहमत हैं कि ट्रंप ने वयस्क फिल्म स्टार डेनियल्स को एक लाख 30 हजार डॉलर का भुगतान छिपाने के लिए व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी की। इस फैसले के बावजूद ट्रंप को नवंबर में होने वाले चुनाव में खड़े होने से नहीं रोका जा सकता, लेकिन यह लगभग तय है कि वह इसके खिलाफ अपील करेंगे। छह सप्ताह तक चली सुनवाई के दौरान अदालत ने 22 गवाहों की गवाही सुनी, जिनमें डेनियल्स भी शामिल थीं। जब फैसला सुनाया गया तो ट्रंप चुप और स्थिर रहे। ट्रंप को सजा सुनाए जाने के चार दिन बाद विस्कॉन्सिन के मिल्वौकी में ‘रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन' में उन्हें पांच नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनावों में औपचारिक रूप से पार्टी उम्मीदवार नामित किया जाना है।
शर्मनाक, भ्रष्ट सुनवाई : ट्रंप
ट्रंप ने कहा, ‘यह शर्मनाक है। यह एक विवादित न्यायाधीश द्वारा की गई दोषपूर्ण, भ्रष्ट सुनवाई थी। असली फैसला पांच नवंबर को लोग सुनाएंगे। मैं निर्दोष हूं। मैं अपने देश के लिए लड़ रहा हूं। मैं अपने संविधान के लिए लड़ रहा हूं। हमारे पूरे देश में इस समय धांधली हो रही है। बाइडेन प्रशासन ने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी को नुकसान पहुंचाने के लिए ऐसा किया।'
यह है मामला
डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को धन देने का यह मामला 2016 का है। उस समय ट्रंप के संबंध होने की बातें सामने आई थीं और आरोप है कि उन्होंने इसे छिपाने के लिए स्टॉर्मी को एक लाख 30 हजार डॉलर का भुगतान किया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement