मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

ट्रूडो के निराधार आरोपों से बढ़ा तनाव : भारत

07:31 AM Oct 18, 2024 IST

नयी दिल्ली, 17 अक्तूबर (एजेंसी)
भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि कनाडा के साथ मौजूदा कूटनीतिक विवाद ट्रूडो सरकार के ‘निराधार’ आरोपों के कारण पैदा हुआ है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा सार्वजनिक जांच के दौरान की गयी स्वीकारोक्ति से भारत के खिलाफ लगाए गए आरोपों का महत्व पता चलता है। संघीय चुनाव प्रक्रियाओं और लोकतांत्रिक संस्थाओं में विदेशी हस्तक्षेप की सार्वजनिक जांच के समक्ष गवाही देते हुए ट्रूडो ने बुधवार को स्वीकार किया कि जब उन्होंने पिछले वर्ष खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय सरकारी एजेंटों की संलिप्तता का आरोप लगाया था, तब उनके पास केवल खुफिया जानकारी थी और कोई ‘ठोस साक्ष्य’ नहीं था।
विदेश मंत्रालय ने इस पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उसने जो सुना है, वह नयी दिल्ली के इस दृढ़ रुख की पुष्टि करता है कि कनाडा ने भारत और भारतीय राजनयिकों पर लगाए गए गंभीर आरोपों के समर्थन में ‘हमें कोई सबूत पेश नहीं किया है।’ जायसवाल ने दोहराया कि अभी तक कनाडा द्वारा कोई सबूत साझा नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान संकट ट्रूडो सरकार के निराधार आरोपों के कारण उत्पन्न हुआ है।
जायसवाल ने कहा कि भारत की ओर से कनाडा के पास लगभग एक दशक से 26 प्रत्यर्पण अनुरोध लंबित हैं।

Advertisement

‘पन्नू हत्या साजिश के आरोपी को हटाया’

खालिस्तान समर्थक गुरपतवंत सिंह पन्नू को मारने के लिए कथित साजिश के संबंध में अमेरिकी न्याय विभाग द्वारा ‘दोषी’ करार दिये गये भारतीय अधिकारी को विदेश मंत्रालय ने सेवामुक्त कर दिया है। मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने बृहस्पतिवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि वह अब सरकार का हिस्सा नहीं है। सूत्रों ने कहा कि व्यक्ति को न्याय विभाग के अभियोग विभाग में सीसी-1 के रूप में सूचीबद्ध किया गया था। सूत्रों ने कहा कि पुलिस अधिकारी को उत्तरी अमेरिका में तैनात किया गया था और पिछले साल अपने मूल कैडर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में वापस आ गया था।

Advertisement
Advertisement