For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के गुर

06:53 AM May 12, 2024 IST
इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के गुर
Advertisement

केवल तिवारी

पत्रकारिता के बदलते स्वरूप ने जहां तूफानी प्रतिस्पर्धा पैदा की है, वहीं चुनौतियों का पहाड़ भी खड़ा किया है। समाचारों के परंपरागत स्रोतों से इतर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में तेजी तो अनिवार्य है ही, सटीक जानकारी और कम शब्दों में पूरी स्टोरी कहने की जद्दोजहद भी है‌। इसी संदर्भ में मीडिया के इस स्वरूप की शब्दावली भी अलहदा होती है।
टीवी पत्रकारिता के जाने-माने चेहरे परिमल कुमार ने अपनी किताब ‘रिपोर्टर ऑन द ग्राउंड’ में इसी टीवी पत्रकारिता से जुड़ी तमाम चीजों को बहुत आसान भाषा और शैली में समझाने की कोशिश की है। एक खबर को तैयार करने में किन चीजों की दरकार होती है और एक एंकर या रिपोर्टर में क्या गुण आवश्यक हैं, इसका संक्षेप में जिक्र करते हुए परिमल ने स्क्रिप्ट, पीसी, शॉट्स, वीओ, एयर लिंक जैसी अनेकानेक टीवी पत्रकारिता की शब्दावली के अर्थ और प्रयोग को भली भांति समझाया है। किस मौके पर कैसी रिपोर्टिग और मुहावरे आदि सटीक बैठेंगे, इसके बारे में पुस्तक में बाकायदा उदाहरण सहित चीजों को समझाने की कोशिश की गयी है। साथ ही अनेक उन शब्दों के सही रूप को भी बताया है जिन्हें लिखने में अक्सर लोग गलतियां कर बैठते हैं।
टीवी पत्रकारिता की शुरुआत करने वालों या पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए यह पुस्तक बेहद उपयोगी साबित हो सकती है। कुल 8 भागों में विभाजित पुस्तक का एक-एक पन्ना महत्वपूर्ण है।
पुस्तक : रिपोर्टर ऑन द ग्राउंड  लेखक : परिमल कुमार प्रकाशक : राधा कृष्ण प्रकाशन प्रा. लि.,  दिल्ली  पृष्ठ : 116 मूल्य : रु. 199.

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×