For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल, नये युग का सूत्रपात

06:50 AM Aug 12, 2021 IST
इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल  नये युग का सूत्रपात
Advertisement

चंडीगढ़/पंचकूला, 11 अगस्त (नस)

Advertisement

पंजाब के राज्यपाल एवं यूटी के प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने बुधवार को शहर में इलेक्ट्रिक बस को हरी झंडी दिखाई। इसके अलावा पुलिस स्टेशन सेक्टर-17 ए में उन्होंने 12 पुलिस स्टेशनों के लिए सौर ऊर्जा संयंत्रों का भी उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रशासक के सलाहकार धर्मपाल और यूटी पुलिस के डीजीपी संजय बेनिवाल मौजूद थे। प्रशासक ने राजभवन से पुलिस स्टेशन सेक्टर-17 और उसके बाद इंडिया इंटरनेशनल सेंटर के लिए इलेक्टि्रक बस में सफर भी किया।

प्रोटो बस 20 दिनों के लिए ट्रायल के आधार पर चलेगी। ट्रायल के दौरान बस को पीजीआई-मनीमाजरा वाया मध्य मार्ग रूट पर चलाया जाएगा। सितंबर के पहले सप्ताह से इस बस को आम जनता के लिए अस्थायी रूप से चलाया जाएगा। इसके अलावा 19 बसें 30 सितंबर तक और अन्य 20 अक्तूबर तक प्राप्त होने की संभावना है। वहीं, अन्य 40 इलेक्टि्रक बसों की खरीद प्रक्रिया जारी है। उम्मीद है कि अगले वर्ष तक इसे प्राप्त किया जा सकता है। यूटी प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने कहा कि प्रदूषण और कार्बन उत्सर्जन को कम करने के उद्देश्य से नये सौर ऊर्जा संयंत्र और इलेक्ट्रिक बस की शुरुआत की गई है।

Advertisement

ग्रीन पुलिस स्टेशन

सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना से भारी बिजली बिलों से छुटकारा मिलेगा। इससे पुलिस स्टेशन भी ग्रीन पुलिस स्टेशन बन जाएंगे। प्रशासक ने थाना स्तरों पर सौर ऊर्जा संयंत्र शुरू करने के लिए चंडीगढ़ पुलिस के प्रयासों की सराहना की है। 12 थानों की छतों पर लगे सोलर पावर प्लांट की क्षमता 325 किलोवाट है।

फेस 2 में 80 बसों को मंजूरी

भारत सरकार ने फेम इंडिया स्कीम के अंतर्गत हेवी इंडस्ट्री की तरफ से फेज 2 में 80 इलेक्टि्रक बसों को मंजूरी दी है। 40 बसों की पहली खेप के लिए अशोक लीलैंड के साथ 10 साल के लिए करार किया गया है। अनुबंध का मॉडल सकल लागत अनुबंध है। बसों की खरीद, बसों की चार्जिंग के लिए पर्याप्त संख्या में चार्जर्स की स्थापना, ट्रांसफार्मर तक एलटी चार्जिंग इंफ्रा, बसों का रखरखा व 10 साल के लिए ड्राइवर प्रदान करना सब ऑप्रेटर कंपनी के दायरे में शामिल है। किराया वसूली प्राधिकरण द्वारा की जाएगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement