मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

विश्व पर्यटन दिवस पर मोरनी में करवाई ट्रैकिंग

11:34 AM Sep 29, 2024 IST
ट्रैकिंग के दौरान मोरनी की पहाड़ियों में पहुंचे ट्रैकर।-निस

मोरनी, 28 सितंबर (निस)
हरियाणा पर्यटन व वन विभाग ने मोरनी में विश्व पर्यटन दिवस के मौके पर ट्रैकिंग अभियान के अंतर्गत कार्यक्रम आयोजित किया। कार्यक्रम का हिस्सा बनने के लिए 28 सितंबर की सुबह से ही उत्साही प्रतिभागी कतार में खड़े थे।
इस अभियान में समाज के सभी वर्गों और आयु समूहों से 200 से अधिक प्रतिभागियों ने अभूतपूर्व प्रतिक्रिया दी। यह ट्रैक कैनन धामन रोड से शुरू होकर ठंडा गांव तक और वापस कैनन धामन रोड तक 10 किलोमीटर की प्राकृतिक सुंदरता और जंगल में एक आकर्षक रास्ते को कवर करता है। इस ट्रैकिंग का उद्देश्य सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों को प्रकृति के बारे में सीखने और उसकी देखभाल करने के एक साझा मंच पर लाना है। ट्रैकिंग टीम में विशेषज्ञ गाइड थे, जिन्होंने ट्रैक के आगे बढ़ने के साथ-साथ मोरनी हिल्स की जैव विविधता के साथ-साथ पक्षी देखने और पौधों की पहचान करने की गतिविधियों का प्रदर्शन किया।
इसमें बच्चे, पक्षी देखने के शौकीन, वन अधिकारी, वरिष्ठ नौकरशाह और ट्रैकिंग समूह शामिल थे। अभियान मार्ग को प्रत्येक प्रतिभागी ने पसंद किया क्योंकि उन्होंने समान विचारधारा वाले लोगों के साथ बातचीत की और अज्ञात ट्रैकिंग मार्गों का पता लगाया। इस अवसर पर ट्रैकर हरप्रीत ने कहा कि यह हरियाणा पर्यटन द्वारा की गई सबसे बड़ी पहलों में से एक है और हमें इस तरह के अनूठे मार्ग पर इतना शानदार ट्रैक देखने को मिला। हरियाणा पर्यटन के प्रबंध निदेशक सुनील कुमार ने कहा कि हरियाणा पर्यटन विशेष रूप से साहसिक पर्यटन को बढ़ावा देने के प्रयास कर रहा है।

Advertisement

Advertisement