For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

ग्वार के जड़गलन का इलाज 20 रुपये में संभव : डा. सैनी

08:47 AM Jun 04, 2024 IST
ग्वार के जड़गलन का इलाज 20 रुपये में संभव   डा  सैनी
भिवानी के खंड कैरू के गांव लोहानी में विशेषज्ञ किसानों को फसल के बारे में जानकारी देते हुए। -हप्र
Advertisement

भिवानी, 3 जून (हप्र)
कृषि एवं किसान कल्याण विभाग तथा हिंदुस्तान गम एंड कैमिकल्स भिवानी द्वारा खंड कैरू के गांव लोहानी में एक कृषि शिविर लगाया गया, जिसमें ग्वार, नरमा व अन्य खरीफ फसलों का उत्पादन बढ़ाने के लिए आवश्यक सुझाव दिए गए। बतौर मुख्य वक्ता चौ. चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार से सेवानिवृत्त डा. आरके सैनी ने ग्वार फसल की भरपूर पैदावार लेने के लिए किसानों को कई सुझाव दिये, जैसे उन्नत किस्मों से 15 जून तक बिजाई, प्रति एकड़ 25-30 किलो डीएपी का प्रयोग, बिजाई से पहले कार्बंडाजिम 50 प्रतिशत से बीज उपचार, दो बार नलाई- गोड़ाई करना तथा समय-समय पर कीटों व बीमारियों की रोकथाम के लिए दवा स्प्रे करना आदि। उन्होंने कहा कि मात्र 20 रुपये के खर्च से ग्वार की बीज को कार्बंडाजिम से उपचारित कर बोने से जड़गलन रोग की सफल रोकथाम की जा सकती है।
इससे पूर्व खंड कृषि अधिकारी डा. श्रीभगवान ने किसानों से अनुरोध किया कि वे खेत में उगे जंगली भांग के पौधों को अवश्य नष्ट करें। उन्होंने किसानों से पिछली फसल के फाने व अन्य फसल अवशेषों को न जलाने की अपील भी की।
कृषि विकास अधिकारी डा. देवेंद्र सिंह ने किसानों को नरमा फसल के लिए अपनायी जाने वाली कृषि क्रियाओं के बारे में भी अवगत कराया। इसके अलावा नरमा की गुलाबी सुंडी की रोकथाम के उपायों पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। शिविर के आयोजन में प्रगतिशील किसान राजेश कुमार यादव का विशेष सहयोग रहा। इस अवसर पर सरपंच अशोक कुमार के अलावा जयवीर, राजकुमार, राजकरण, रमेश कुमार, संदीप, धन सिंह, ओमप्रकाश लीलाराम, राधेश्याम, यवन, रामकिशन, रोशनलाल, राजेन्द्र, मुकेश सहित लगभग 70 किसान मौजूद रहे।

Advertisement

Advertisement
Advertisement