मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

ओलंपिक में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए खोला खजाना

12:41 PM Aug 14, 2021 IST
Advertisement

सुरेंद्र सिंह सांगवान/ट्रिन्यू

पंचकूला, 13 अगस्त

Advertisement

टोक्यो ओलंपिक के पदक विजेता एवं प्रतिभागी खिलाड़ियों के लिये शुक्रवार को यहां सेक्टर-5 के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में सरकार की ओर से सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। इसमें 32 खिलाड़ियों को राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने खेल एवं युवा मामले मंत्री संदीप सिंह की उपस्थिति में सम्मानित किया। भाला फेंक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को 6 करोड़ रुपये, कुश्ती में रजत पदक विजेता रवि कुमार दहिया को 4 करोड़ रुपये, कुश्ती में कांस्य पदक लाने वाले बजरंग पूनिया को ढाई करोड़ रुपये, हाकी टीम में शामिल सुमित और सुरेंद्र कुमार को ढाई-ढ़ाई करोड़ रुपये, महिला हाकी टीम में शामिल 9 खिलाड़ियों को 50-50 लाख तथा अन्य प्रतिभागियों को 15-15 लाख रुपये का पुरस्कार दिया गया। यह राशि खिलाड़ियों के बैंक खातों में सीधे पहुंची। खिलाड़ियों को पुरस्कार राशि के अलावा प्रमाणपत्र, नौकरी का प्रस्ताव और स्मृति चिह्न दिया गया। पदक पाने वाले खिलाड़ियों को हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के प्लाट आधी कीमत पर देने की घोषणा की गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल छोटे भाई के निधन के कारण समारोह में नहीं पहुंच सके। समारोह में 2 मिनट का मौन रखकर सीएम के छोटे भाई को श्रद्धांजलि दी गई। इस मौके पर राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि यह गर्व की बात है 7 में से 4 पदक हरियाणा के खिलाड़ियों के नाम हैं। उन्होंने कहा कि पेरिस ओलंपिक में पदक जीतने वालों की संख्या 2 अंकों में होगी। उधर, हरियाणा डेयरी विकास निगम की ओर से सम्मानित किये गये खिलाड़ियों को 15-15 किलो देशी घी भी दिया गया। खेल राज्यमंत्री संदीप सिंह ने कहा कि प्रदेश में 4 रिहेब सेंटर खोले जायेंगे, जिनमें से पहला पंचकूला में खोला जायेगा। इनमें चोटिल खिलाड़ियों का इलाज हो सकेगा।

अस्वस्थ होने के कारण नहीं पहुंचे नीरज चोपड़ा

स्वर्ण पदक विजेता नीरज चौपड़ा अस्वस्थ होने के कारण समारोह में नहीं पहुंच सके। उनका इनाम उनके चाचा भीम चोपड़ा ने लिया। नीरज ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये कहा कि वे समारोह में न पहुंच पाने की कमी महसूस कर रहे हैं। ओलंपिक में हरियाणा ने देश का गौरव बढ़ाया है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वे ऐसे ही खिलाड़ियों का सम्मान बढ़ाते रहें। समारोह में विनेश फौगाट, मनु भाकर, अभिषेक वर्मा, सुमित नागल, मनीष कौशिक, अमित पंघाल, विकास कृष्ण, सीमा पूनिया, सुमित के न पहुंचने पर पुरस्कार इन खिलाड़ियों के परिजनों ने प्राप्त किये।

अगली बार मेडल की कोशिश करेंगे : रानी

हाॅकी टीम की कप्तान रानी रामपाल ने इस मौके पर कहा कि उन्हें गर्व है कि महिला हाकी टीम में शामिल खिलाड़ियों में 9 हरियाणा की थीं। पदक न जीत पाने का दुख जरूर है, लेकिन लोगों ने उन्हें भरपूर सम्मान व प्यार दिया है। भविष्य में भारत के लिए मेडल जीतने की हर संभव कोशिश की जाएगी। बजरंग पूनिया ने खेल नीति, खेल अकादमियों और रिहेब सेंटरों के लिए सरकार की सराहना की।

ये खिलाड़ी सम्मानित

नीरज चोपड़ा, रवि दहिया, बजरंग पूनिया, सुमित, सुरेंद्र कुमार, सीमा बिसला, सोनम, अंशु मलिक, विनेश फौगाट, दीपक पूनिया, संजीव राजपूत, मनु भाकर, अभिषेक वर्मा, सुमित नागल, उदिता, शर्मिला देवी, सविता पूनिया, रानी रामपाल, निशा, नेहा गोयल, नवजोत कौर नवनीत कौर, मोनिका मलिक, दीक्षा डागर, पूजा रानी, मनीष कौशिक, अमित पंघाल, विकास कृष्ण, सीमा पूनिया, संदीप, राहुल रोहिला, यशस्वनी शामिल हैं।

खिलाड़ी गांव में बनवा सकेंगे इनडोर स्टेडियम

टोक्यो ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाले व भाग लेने वाले खिलाड़ी अपने गांव में इनडोर स्टेडियम बनवा सकेंगे। सीएम खट्टर की ओर से डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने यह घोषणा की। उन्होंने कहा कि खिलाड़ी की मांग पर प्रदेश सरकार इनडोर स्टेडियम के अलावा ट्रैक एंड फील्ड आदि खेल संबंधित व्यवस्थाएं उनके गांव में स्थापित करेगी। राज्य का पंचायत और खेल विभाग मिलकर खिलाड़ियों की इन मांगों को पूरा करने का काम करेगा। उन्होंने कहा, दो प्रतिशत आबादी वाले हरियाणा प्रदेश के खिलाड़ियों ने टोक्यो में देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। सरकार उनके मान-सम्मान व प्रोत्साहन में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी।

Advertisement
Tags :
ओलंपिकखजानाखिलाड़ियोंजीतने
Advertisement