मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

परिवहन विभाग ने शुरू किया हैप्पी कार्ड का वितरण

07:53 AM May 30, 2024 IST
Advertisement

जींद (जुलाना), 29 मई (हप्र)
हरियाणा सरकार द्वारा गरीब लोगों को रोडवेज बसों की निशुल्क यात्रा की सुविधा के लिए शुरू की गई हैप्पी कार्ड योजना के प्रति जींद जिले के 50 प्रतिशत लाभार्थी रुचि नहीं दिखा रहे। योजना के तहत रोडवेज डिपो में हैप्पी कार्ड बनने शुरू हो गए हैं। अप्रैल महीने में मुख्यालय द्वारा जींद डिपो में पांच हजार लोगों के हैप्पी कार्ड बनाकर डिपो अधिकारियों के पास भेजे थे लेकिन पिछले दो माह के दौरान 50 प्रतिशत लाभार्थी ही जींद बस अड्डा स्थित कार्यालय पर हैप्पी कार्ड लेने पहुंचे। निर्धारित समय अवधि बीतने के बाद भी जिले में लगभग ढाई हजार पात्र लोगों ने हैप्पी कार्ड नहीं लिए हैं। कार्यालय द्वारा इनके मोबाइल फोन पर भेजे गए ओटीपी की समय अवधि पूरी हो चुकी है।
ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा लाभार्थियों को इस योजना के बारे में जागरूक करना होगा और उसके बाद ही लाभार्थी इस योजना के प्रति गंभीरता दिखा पाएंगे।
उल्लेखनीय है कि प्रदेश में जिस भी परिवार की वार्षिक आय परिवार पहचान पत्र में एक लाख रुपये से कम है, वह हैप्पी कार्ड के लिए अटल सेवा केंद्र पर जाकर विभाग की साइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकता है। जब हैप्पी कार्ड एक्टिवेट होने का मैसेज आएगा तो वह जींद बस स्टैंड परिसर में स्थित कार्यालय में आकर अपना कार्ड ले सकता है। लाभार्थी को पंजीकरण करवाते समय दिया गया पंजीयन नंबर साथ लेकर आना होगा। लाभार्थी को पंजीकरण करवाते समय दिए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। हैप्पी कार्ड जिस भी व्यक्ति का होगा, उसका आधार कार्ड, फैमिली आईडी, पेन कार्ड आदि दस्तावेज चेक करने के बाद ही रोडवेज कर्मचारी उसे कार्ड देंगे। कार्ड के लिए आवेदक को 50 रुपये शुल्क के रूप में देने होंगे। हैप्पी कार्ड परिवार के प्रत्येक सदस्य का अलग बनेगा।

हैप्पी कार्ड के लाभार्थी जिन लोगों के मैसेज की वैधता अवधि समाप्त हो गई है, वे बस स्टैंड परिसर में पास क्लर्क ऑफिस में कर्मचारी को सूचना देकर दोबारा ओटीपी मंगवाकर सुविधा का लाभ ले सकते हैं।
-राहुल जैन, महाप्रबंधक, रोडवेज डिपो, जींद

Advertisement

Advertisement
Advertisement