मुख्यसमाचारदेशविदेशखेलबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाब
हरियाणा | गुरुग्रामरोहतककरनाल
रोहतककरनालगुरुग्रामआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकीरायफीचर
Advertisement

शैक्षणिक सत्र के बीच तबादलों पर लग सकती है रोक

07:29 AM Jul 25, 2024 IST
Advertisement

शिमला, 24 जुलाई (हप्र)
हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल की वीरवार को शिमला में होने वाली बैठक में राज्य में शैक्षणिक सत्र के बीच में होने वाले शिक्षकों के तबादलों पर रोक लग सकती है, ताकि स्कूलों में बच्चों की पढ़ाई बाधित न हो। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में दोपहर बारह बजे मंत्रिमंडल की बैठक शिमला में होगी।
बैठक में चर्चा के लिए आने विभागों से 31 प्रस्ताव पहुंच चुके हैं। मंत्रिमंडल की बैठक में मंडी मध्यस्था योजना के सेब, आम सहित अन्य किस्मों के फलाें का समर्थन मूल्य बढ़ाया जा सकता है। एक साल पहले ही सरकार ने डेढ़ रुपये प्रति किलो वृद्धि करके समर्थन मूल्य बारह रुपये किया था। पटवारियों व कानूनगो द्वारा काडर बदले जाने के विरोध में चल रहा काम रोको आंदोलन मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा के लिए लाया जाएगा। राजस्व विभाग की ओर से इस संबंध में प्रस्तुति दी जाएगी, इसके पीछे कारण ये है कि विरोध करने वाले पटवारी-कानूनगो मंत्रिमंडल बैठक में तर्कसंगत निर्णय लिए जाने का इंतजार कर रहे हैं। इसके उपरांत सभी स्थानों पर कार्यालयों में ताले लगाकर चाबियां तहसीलदारों के हाथों में थमाने की तैयारी है। विभिन्न सरकारी विभागों में रिक्त पड़े पदों को भरने की स्वीकृतियां दी जाएंगी। इसके तहत पांच तहसील कल्याण अधिकारियों के पदाें का विषय भी मंत्रिमंडल के सामने लाया जा रहा है। मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के बाद मुख्यमंत्री शिक्षा आश्रय योजना का प्रस्ताव सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से तैयार किया गया है।
ये प्रस्ताव मुख्य सचिव कार्यालय पहुंच गया है। हाल ही में उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में राज्य पथ परिवहन निगम निदेशक मंडल की बैठक आयोजित हुई थी। इस बैठक में निगम की ओर से 35 श्रेणियों के तहत रियायती यात्रा सुविधा पर विचार किया गया। निगम की गंभीर वित्तीय स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए रियायती यात्रा सुविधा के प्रत्येक पहलुओं पर चर्चा करने के उपरांत रिपोर्ट मंत्रिमंडल के सामने रखने का निर्णय लिया गया, ताकि मंत्रिमंडल राज्य पथ परिवहन निगम की स्थिति से अवगत रहे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement