For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

गेहूं का उठान न होने से व्यापारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

08:33 AM May 10, 2024 IST
गेहूं का उठान न होने से व्यापारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर
फतेहाबाद अनाज मंडी गेट पर धरना देते व्यापारी। -हप्र
Advertisement

फतेहाबाद, 9 मई (हप्र)
सरकार के पास गेहूं रखने के लिए जगह की कमी के चलते गेहूं का उठान न होने पर बृहस्पतिवार को मंडी के आढ़ती, मजदूर धरने पर बैठ गए। अनाज मंडी में अब तक कुल बीस लाख बैग गेहूं आ चुका है। इसमें से 14 लाख का उठान हो गया। बकाया 100 करोड़ का छह लाख बैग गेहूं मंडी में पड़ा है, जिस कारण किसानों को पेमेंट भी नहीं मिल रही।
गेहूं के इस सीजन में गेंहू की खरीद अवयवस्थित रही, जिस कारण बार बार किसानों व व्यापारियों को अधिकारियों को जगाने के लिए धरने व प्रदर्शन करने पड़े।
बृहस्पतिवार को शासन और प्रशासन के दरवाजे खट खटाने के बाद भी जब मसला हल नहीं हुआ तो आज मंडी के व्यापारियों ने मंडी में काम काज ठपकर मंडी के गेट बंद कर दिए और धरने पर बैठ गए। मंडी व्यापारियों और मजदूरों ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर उन्हें उनकी समस्या का हल नहीं हुआ तो वे रोड़ पर उतरने से भी गुरेज नहीं करेंगे। व्यापारियों ने कहा कि फतेहाबाद मंडी का करीब 100 करोड़ से अधिक का भुगतान अटका पड़ा है। धरने पर बैठे व्यापारियों और मजदूरों ने साफ किया है कि अगर समस्या का हल नहीं हुआ तो उनका धरना अनिश्चितकाल तक जारी रहेगा।
उठान बंद होने का असली कारण गोदामों में जगह न होना है। फतेहाबाद के गोदामों में जगह न होने पर गेहूं सदलपुर (हिसार) भेजा जाने लगा, लेकिन वहां पर्याप्त संख्या में मजदूर न होने के कारण गाड़ियों की लाइन लग गई तथा एक गाड़ी खाली होने में 3 से पांच दिन बाद नंबर आ रहा है। धरना स्थल पर जिला खाद्य एवं पूर्ति अधिकारी तथा भंडारण निगम के जिला प्रबंधक ने व्यापारियों को आश्वासन दिया कि शुक्रवार से गेहूं का उठान शुरू हो जायेगा, लेकिन व्यापारी नहीं माने। अनाज मंडी व्यापारमंडल ने साफ जवाब देते हुए कहा कि जब गेहूं का उठान सुचारु हो जायेगा तो वे धरना ख़त्म कर देंगे।
क्या कहते हैं अधिकारी
जब इस बारे में डीएफएससी विनीत जैन से बात की गई तो उन्होंने बताया कि एफसीआई ने गोदाम भर जाने के कारण फतेहाबाद का गेहूं सदलपुर से लिंक कर दिया, जहां पर पहले से ही हिसार जिले की 11 मंडियों का गेहूं आ रहा था। इस कारण गेंहू गोदाम में उतरने में एक गाड़ी को 3 से 5 दिन लग रहे थे। अब गेहूं का सीजन लगभग ख़त्म हो चुका है तथा भंडारण निगम व हैफेड ने दो-दो गोदामों का इंतजाम फतेहाबाद व भट्टू में कर लिया है। उन्होंने दावा किया कि कल से गेंहू का उठान शुरू होकर अगले पांच-छह दिन में मंडी का सारा गेहूं गोदामों में चला जायेगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement
×