For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.

कार्निवाल परेड का लुत्फ उठा रहे पर्यटक

10:34 AM Feb 06, 2024 IST
कार्निवाल परेड का लुत्फ  उठा रहे पर्यटक
फरीदाबाद : सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेले में सोमवार को कार्निवाल परेड निकालते विदेशी कलाकार। -हप्र
Advertisement

राजेश शर्मा/हप्र
फरीदाबाद, 5 फरवरी
अगर आप कार्निवाल परेड का आनंद लेना चाहते हैं तो एक बार शाम को सूरजकुंड में चल रहे 37वें अंतर्राष्ट्रीय हस्त शिल्प मेले में परिवार सहित आइये। यहां रंग-बिरंगी, लाल-गुलाबी, नीली, पीली रोशनी से सरोबार देश-विदेश के नर्तकों व कलाकारों की परेड हर पर्यटक के दिल पर अपनी लोक कला की अमिट छाप छोड़ रही है। हर रोज मेले में प्रतिदिन शाम छह बजे यह कार्निवाल परेड शुरू हो जाती है, जिसमें पार्टनर देश तंजानिया और थीम स्टेट गुजरात परेड की अगुवाई कर रहे हैं। परेड में हरियाणा, पश्चिम बंगाल, असम, पंजाब, मिजोरम, अरूणाचल प्रदेश, सिक्किम, उज्बेकिस्तान, किर्गीस्तान, कजाकिस्तान, मालदीव, नेपाल आदि देशों और विभिन्न राज्यों के कलाकार मंडली के साथ अपने पारंपरिक परिधान व ढोलए ताशे-बाजे, चिमटे आदि लेकर साथ निकलते हैं तथा दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करते हुए चलते हैं। मेला परिसर में सिक्किम गेट से लेकर वीआईपी धनतेसरी गेट तक इस परेड को देखने के लिए मेले की मेन मार्ग के दोनों ओर दर्शकों का रैला खड़ा रहता है। पर्यटकों के बीच अपने-अपने मोबाइल फोन में इस परेड की तस्वीरों व वीडियो को कैद करने की होड़ लग रही है। कार्निवाल परेड में लोक कलाकारों द्वारा ढोल नगाड़ों, तंबूरे, बीन, गिटार, वायलिन, ड्रम, फ्लूट, क्लेरीनेट, सेलो, ड्रम्प्ट आदि वाद्य यंत्रों से पूरी दुनिया की विभिन्न धाराओं के संगीत से दर्शकों का मनोरंजन किया। इथोपिया के कलाकारों ने गम्मेला डांस करके लोगों को भाईचारे को कायम रखने का संदेश भी दिया।

फरीदाबाद : सूरजकुंड मेले की मुख्य चौपाल पर सोमवार को नृत्य करते विदेशी कलाकार। -हप्र

टुनिशिया से आए नेशनल ट्रुफ ने अपने देश की सुंदरता व खुशहाली को यूखनी यइम्मा.यइम्मा गीत के साथ नृत्य की प्रस्तुति देकर पर्यटकों को मंत्रमुग्ध किया। गाम्बिया देश के कलाकारों ने अपनी आजादी व खुशहाली के मौके पर गाए जाने वाले गीत की शानदार प्रस्तुति दी। जामिया के कलाकारों ने परंपरागत नृत्य लिक्किसी की प्रस्तुति दी। कोमोरोज सहित अन्य देश के कलाकारों ने भी अपने.अपने देश की भव्यता को गीतों व डांस के माध्यम से पेश करके बड़ी चौपाल पर बैठे पर्यटकों को थिरकने पर मजबूर कर दिया।

Advertisement

झूमे टुनिशियाई कलाकार

मुख्य चौपाल पर देश-विदेश के विभिन्न कलाकारों ने अपने-अपने देश की वेशभूषा, संस्कृति, अपना रहन-सहन, खुशहाली व सुंदरता को गीत, संगीत व नृत्य के जरिए से पर्यटकों के समक्ष रखा। गुजराज प्रांत के पोरबंदर जिला से आए आवण रास मंडल ने मनिहारा रास की मनमोहक प्रस्तुति दी। किर्गिस्तान के कलाकारों ने अपने हाथों से बनाए गए वाद्ययंत्रों की धुनों पर नृत्य कर पर्यटकों का मन लुभाया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Advertisement
×