मुख्य समाचारदेशविदेशखेलपेरिस ओलंपिकबिज़नेसचंडीगढ़हिमाचलपंजाबहरियाणाआस्थासाहित्यलाइफस्टाइलसंपादकीयविडियोगैलरीटिप्पणीआपकी रायफीचर
Advertisement

ग्रामीण आर्थिकी को मजबूत बनाती हैं पर्यटन गतिविधियां : अनिरुद्ध सिंह

10:54 AM Oct 19, 2024 IST
शिमला उड़ान महोत्सव के आखिरी दिन एक पैराग्लाइडर अपनी प्रतिभा दिखाते हुए। -ट्रिब्यून फोटो

ज्ञान ठाकुर/हप्र
शिमला, 18 अक्तूबर
शिमला फ्लाइंग फेस्टिवल एंड हॉस्पिटैलिटी एक्सपो 2024 के तीसरे दिन शुक्रवार को राजधानी शिमला से सटे जुन्गा क्षेत्र में “द ग्लाइड इन” साइट कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह राणा ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की, जबकि दलीप सिंह राणा, जिन्हें ‘द ग्रेट खली’ के नाम से जाना जाता है, विशिष्ट अतिथि रहे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अनिरुद्ध सिंह राणा ने कहा कि यहाँ पैरा ग्लाइडिंग की अपार संभावनाओं को उजागर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि देश भर से 50 प्रतिभागी इस फेस्टिवल में भाग ले रहे हैं और भविष्य में विदेशी प्रतिभागियों की संख्या भी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि इससे स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे और पर्यटन गतिविधियाँ स्थानीय आर्थिकी को मजबूत करेंगी।
शिमला में पैरा ग्लाइडिंग की शुरुआत से पर्यटकों को साहसिक खेलों में भाग लेने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कांगड़ा जिले के बीड़ बिलिंग का उदाहरण देते हुए कहा कि वहाँ की आर्थिकी पैरा ग्लाइडिंग से मजबूत हुई है और सैकड़ों लोग इस व्यवसाय से जुड़े हुए हैं। अनिरुद्ध सिंह ने यह भी कहा कि प्रदेश सरकार राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है। उन्होंने स्थानीय उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार और बेहतर पैकिंग के महत्व पर बल दिया और स्थानीय लोगों से स्वरोजगार के लिए अपने पारंपरिक उत्पादों का उपयोग करने का आह्वान किया। द ग्रेट खली ने कार्यक्रम में कहा कि वह प्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए हमेशा योगदान देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने युवाओं से कहा कि मेहनत का कोई शॉर्टकट नहीं होता है और नशे के खिलाफ लड़ाई में खेलों की भूमिका को उजागर किया।

Advertisement

तीसरे दिन 200 से ज्यादा पायलटों ने भरी उड़ान
आयोजनकर्ता और “द ग्लाइड इन” के प्रबंधक निदेशक अरुण रावत ने बताया कि प्रतियोगिता में प्रतिभागियों का उत्साह देखने लायक है। प्रदेश सरकार साहसिक खेलों को बढ़ावा देने में बेहतरीन कार्य कर रही है। तीसरे दिन पायलटों ने 200 से ज्यादा उड़ानें भरीं, और प्रतिभागियों ने टिक्कर साइट से पैराग्लाइडिंग के करतब दिखाकर दर्शकों को रोमांचित किया। पैराग्लाइडिंग के लिए विकसित हो रहे “द ग्लाइड इन” साइट में पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों ने भी भाग लिया।

Advertisement
Advertisement