For the best experience, open
https://m.dainiktribuneonline.com
on your mobile browser.
Advertisement

युवा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए ‘टच: ट्वीन्स एंड टीन्स’ कार्यक्रम आयोजित

09:38 AM Sep 23, 2024 IST
युवा महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए ‘टच  ट्वीन्स एंड टीन्स’ कार्यक्रम आयोजित
Advertisement

चंडीगढ़, 22 सितंबर (ट्रिन्यू)
युवा लड़कियों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से द टच क्लिनिक ने वैस्कुलर सोसाइटी फॉर लिम्ब साल्वेज (वीएसएलएस) के सहयोग से चंडीगढ़ में ‘टच: ट्वीन्स एंड टीन्स’ नामक एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया। यह कार्यक्रम द टच क्लिनिक की कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी (सीएसआर) का हिस्सा है, जिसका मुख्य उद्देश्य अगली पीढ़ी की महिलाओं के लिए स्वास्थ्य और वेलनेस के मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाना है।

Advertisement

डॉ. (प्रो.) प्रीति जिंदल, एमडी, डीएनबी और द टच क्लिनिक, मोहाली की निदेशक ने कहा, “इस पहल का उद्देश्य 100 मां-बेटी जोड़ों को उपयोगी जानकारी प्रदान करना था। 8-24 वर्ष की उम्र की 'बेटियों' का प्रसव द टच क्लिनिक के स्त्री रोग विशेषज्ञों द्वारा किया गया, जो इस आयोजन को खास बनाता है।”

कार्यक्रम के दौरान मां-बेटी रैंप वॉक प्रतियोगिता और एक चैरिटी रैंप वॉक भी आयोजित की गई, जिसमें फैशन का प्रदर्शन किया गया।  नितिका सिंगला, निशा चुग, विनीता ग्रोवर, इशिका और सरबजीत सिंह ने इस नेक काम में योगदान दिया। जेपी पब्लिशिंग हाउस के मालिक श्री जितेंदर विज भी इस अवसर पर मौजूद थे।

Advertisement

चैरिटी रैंप वॉक से एकत्रित धनराशि जरूरतमंद परिवारों की लड़कियों की चिकित्सा सहायता के लिए दान की जाएगी। मिस इंडिया फाइनलिस्ट अपराजिता शर्मा ने चैरिटी वॉक में भाग लेने वाली महिलाओं को प्रशिक्षित किया और कोरियोग्राफी की।

कार्यक्रम में कैंसर की रोकथाम, मासिक धर्म स्वच्छता, यौन स्वास्थ्य, प्रजनन स्वास्थ्य, और करियर काउंसलिंग जैसे विषयों पर सेशंस आयोजित किए गए। लड़कियों को आत्मरक्षा की जानकारी देने के लिए एक वर्कशॉप भी रखी गई।

डॉ. प्रीति ने किशोरावस्था के स्वास्थ्य और पेरिमेनोपॉज़ल हेल्थ पर एक सत्र का नेतृत्व किया, जिसमें युवा लड़कियों को शारीरिक और भावनात्मक परिवर्तनों के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने कहा, “किशोरावस्था का स्वास्थ्य आजीवन कल्याण की नींव रखता है।”

इस कार्यक्रम में युवा लड़कियों ने गायन, पेंटिंग, और नृत्य प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया। प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कार दिए गए, जिसमें बेस्ट ड्रेसेड, बेस्ट पेंटिंग, बेस्ट हेयर स्टाइल और बेस्ट मदर-डॉटर कोऑर्डिनेशन शामिल हैं।

इस प्रकार, ‘टच: ट्वीन्स एंड टीन्स’ कार्यक्रम ने युवा लड़कियों के सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया।

Advertisement
Tags :
Advertisement